National

भारतीय रुपया अमेरिकन डॉलर के मुकाबले हुआ और भी कमज़ोर, सर्वकालिक निचले स्तर पर पंहुचा रुपया

तारिक़ खान

1947 रुपया 12.96 से चला अमेरिकन डॉलर आज और भी मजबूत भारतीय रूपये के सामने हो गया है। आज भारतीय रुपया अमेरिकन डॉलर के मुकाबले सर्वकालिक सबसे निचले स्तर पर पहुच गया है। सबसे भारतीय रुपया गुरुवार को एक बार फिर अमेरिकी डॉलर की तुलना में 77.73 पर बंद हुआ। ये स्तर सर्वकालिक सबसे कम है।

पिछले 10 कारोबारी सत्रों के दौरान रुपया पांचवीं बार रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ है। ब्लूमबर्ग ने आंशिक रूप से परिवर्तनीय रुपये को अपने सार्वकालिक निचले स्तर 77.73 पर बंद दिखाया, जबकि समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, रुपया प्रावधानिक कारोबार में 77.72 पर बंद हुआ। रुपया अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाज़ार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.72 पर ही गिरकर खुला था, और दिन भर के कारोबार के दौरान 77.76 तक नीचे गिरकर 77.63 तक संभला भी था।

बुधवार को भी अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया 77.61 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था, जिसकी वजह मुद्रास्फीति और आर्थिक मंदी को बताया गया था। गुरुवार को पिछले 10 कारोबारी दिनों में पांचवीं बार रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुए रुपये का घाटा कहीं ज़्यादा हो सकता था, अगर समय रहते भारतीय रिज़र्व बैंक ने हस्तक्षेप नहीं किया होता। भारतीय केंद्रीय बैंक आरबआई ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार से रकम निकालकर रुपये का बचाव किया। रुपये ने इस साल रिकॉर्ड निचला स्तर पहली बार मार्च में छुआ था, जब रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला था।

इस सम्बन्ध में विशेषज्ञ मानते है कि सभी कारकों के बीच, नकदी पहलू अनिवार्य रूप से हालिया बाजार उतार चढ़ाव का एक प्रमुख चालक है और बाजार के भागीदार सुरक्षित निवेश विकल्प की ओर जा रहे हैं।”खाद्य और ईंधन की बढ़ती कीमतों की वजह से अप्रैल में भारत की मुद्रास्फीति लगातार सातवें महीने बढ़कर आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर पहुंच गई, जिससे कीमतों पर काबू पाने के लिए बैंक द्वारा अगले महीने की शुरुआत में ब्याज दरें बढ़ाने की आशंका बढ़ गई है।

वही बाज़ार का अनुमान लगाने वाले अंदाज़ लगा रहे है कि रुपया डॉलर के मुकाबले अभी और कमज़ोर होगा। इसका टारगेट रेट जानकारी 80 के आसपास मान कर चल रहे है। बताते चले कि ये सर्वकालिक सबसे निचला स्तर है। भारत की आज़ादी के समय रुपया 12.90 का एक अमेरिकन डॉलर हुआ करता था।

pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड में युवक की पीट-पीट कर निर्मम हत्या, पुलिस जुटी जाँच में

तारिक़ आज़मी वाराणसी: वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र स्थित बकरियाकुंड इलाके में एक युवक की…

15 hours ago

आज़ाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने किया नरेंद्र मोदी के शपथपत्र में भ्रामक सूचना के आधार पर पर्चा निरस्त की मांग

अनुराग पाण्डेय वाराणसी: आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र…

15 hours ago

बोले इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय ‘बनारस वालो को 10 साल में सिर्फ झुनझुना मिला है’

शफी उस्मानी वाराणसी: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय…

16 hours ago

वाराणसी: गंगा स्नान के दौरान डूबने से 3 युवकों की हुई मौत, घर मे पसरा मातम

ईदुल अमीन   वाराणसी: आज वाराणसी के घाट पर उस वक्त हड़कम्प मच गया जब…

16 hours ago