National

सुप्रीम कोर्ट से नवजोत सिंह सिद्धू को बड़ा झटका, अदालत ने सुनाई 1 साल की सज़ा

आदिल अहमद

34 साल पुराने रोड रेज केस में कांग्रेसी नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को सुप्रीम कोर्ट ने एक साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई है। कोर्ट ने अपने 15 मई, 2018 के एक हजार रुपये के जुर्माने की सजा को बदल दिया है। जस्टिस ए0 एम0 खानविलकर और जस्टिस संजय किशन कौल की बेंच ने ये फैसला  सुनाया है।

इसी साल 25 मार्च सुप्रीम कोर्ट ने नवजोत सिंह सिद्धू की सजा बढ़ाने की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा था। सभी पक्षों की दलीलें सुनने को बाद फैसला सुरक्षित रखा था। सुप्रीम कोर्ट को तय करना था कि सिद्धू की सजा बढ़ाई जाए या नहीं। पीड़ित परिवार की पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा गया था। इससे पहले पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू की मुश्किलें बढ़ गईं थीं।

सुप्रीम कोर्ट ने साधारण चोट की बजाए गंभीर अपराध की सजा देने की याचिका पर सिद्धू को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। पीड़ित परिवार ने याचिका दाखिल कर रोड रेज केस में साधारण चोट नहीं बल्कि गंभीर अपराध के तहत सजा बढ़ाने की मांग की। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने साधारण चोट का मामला बताते हुए सिर्फ ये तय करने का फैसला किया था कि क्या सिद्धू को जेल की सजा सुनाई जाए या नहीं। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान विशेष पीठ में जस्टिस ए0 एम0 खानविलकर और जस्टिस संजय किशन कौल के सामने पीड़ित परिवार यानी याचिकाकर्ता की ओर से सिद्धार्थ लूथरा ने कई पुराने  मामलों में आए फैसलों का हवाला देते हुए कहा कि सड़क पर हुई हत्या और उसकी वजह पर कोई विवाद नहीं है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से भी साफ है कि हत्या में हमले की वजह से चोट आई थी, हार्ट अटैक नहीं।  लिहाजा दोषी को दी गई सजा को और बढ़ाया जाए। सिद्धू की ओर से पी चिदंबरम ने याचिकाकर्ता की दलीलों का विरोध करते हुए कहा कि याचिकाकर्ता ने मामले को अलग दिशा दी है। ये मामला तो आईपीसी की धारा 323 के तहत आता है। घटना 1998 की है। कोर्ट इसमें दोषी को मामूली चोट पहुंचाने के जुर्म में एक हजार रुपये जुर्माने की सजा सुना चुका है।

pnn24.in

Recent Posts

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

15 mins ago

गाजीपुर लोकसभा चुनाव: चुनावी दंगल में मैदान में बचे अब 11 प्रत्याशी, अफजाल अंसारी की पुत्री नुसरत का परचा हुआ ख़ारिज

रेयाज अहमद गाजीपुर: लोकसभा चुनाव हेतु गाजीपुर की सियासी रण में अब कुल 11 प्रत्याशी…

1 hour ago

कब्ज़ की समस्या का घरेलु इलाज है ‘सब्जा बीज’, जाने कितने गुणों से भरपूर है यह प्राकृतिक उपहार

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: कब्ज़ की समस्या आजकल बिल्कुल आम है। लोगों को कई कारणों से…

2 hours ago

अबकी बार 400 पार के नारे पर बोले खरगे ‘मैं शर्त लगाता हूं कि वे 200 पार नहीं कर रहे हैं’, बोले अखिलेश ‘इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है’

आदिल अहमद लखनऊ। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी के…

2 hours ago

बोली कांग्रेस नेत्री अनुराधा यादव ‘भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावको में कोई महिला प्रस्तावक नही होना, महिलाओं के प्रति भाजपा के उपेक्षात्मक होने की दलील है’

शफी उस्मानी वाराणसी: भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावको में कोई महिला प्रस्तावक नही…

2 hours ago