अग्निपथ योजना के हिंसक विरोध में हुवे 12 लाख 97 हजार के हुवे जनधन हानि की भरपाई करेगी वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस जेल में बंद 27 आरोपियों से, एक और ऍफ़आईआर हुई दर्ज

ए0 जावेद

वाराणसी: विगत शुक्रवार को अग्नि पथ योजना के मुखालफत में हुवे हिंसक विरोध प्रदर्शन में हुवे जनधन हानि का आकलन वाराणसी जिला प्रशासन ने कर लिया है. जिला प्रशासन के द्वारा आकलन किये गए अनुमान में वाराणसी जनपद में कुल 12 लाख 97 हज़ार की पब्लिक प्रोपर्टी का नुक्सान हुआ है. इस नुक्सान की भरपाई अब प्रशासन जेल में बंद 27 आरोपियों से करेगी. हिंसक प्रदर्शन में रोडवेज और निजी सहित 36 वाहनों को प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त किया था। जिला प्रशासन के अनुसार यह क्षति 12 लाख 97 हजार रुपये की हुई है।

यह क्षतिपूर्ति जिला जेल में बंद पांच जिलों के 27 उपद्रवियों से वसूली जाएगी। जेल में बंद 27 उपद्रवियों ने सभी वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़ के हैं।  जिलाधिकारी ने इसका पूरा दावा प्रस्ताव 27 व्यक्तियों के नाम और सभी फोटो, वीडियो साक्ष्य सहित तैयार करा कर सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की वसूली के लिए गठित दावा प्राधिकरण प्रयागराज में भेज दिया है। 17 जून की घटना में जिन और व्यक्तियों की संलिप्तता सामने आएगी, उसके अनुसार वसूली के लिए और नाम दावा प्राधिकरण को भेजे जाएंगे। ऐसे व्यक्तियों की सूचना वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी कर्मचारियों और गुप्त सूत्रों से और अन्य जनपदों के अधिकारियों से जुटाई जा रही है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अनुसार थाना सिगरा और जैतपुरा में गाजीपुर पचरुखवा, रेहरी मालीपुर, जौनपुर के नगोली, सैदखानपुर, गोबरा, बहरीपुर, लाल मझवार, भगरी व खवाजपुरा, आजमगढ़ के रासेपुर, मऊ के कुसवू व वाराणसी के हथियर, हजीपुर, मूढ़ादेव, देवराईदान, चोलापुर और गोसाईपुर से लोगों को निरुद्ध किया गया है। परिवहन निगम वाराणसी क्षेत्र एवं वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज की कुल 36 बसें, जिनमें से 21 बसें कैंट बस स्टेशन पर मार्ग पर प्रस्थान करने के लिए खड़ी थीं और 15 बसें जो कैंट बस स्टेशन से काशी (गोलगड्डा) कार्यशाला की ओर जा रहीं थीं। इन वाहनों को सिटी रेलवे स्टेशन की ओर से कैंट रेलवे स्टेशन की ओर जा रहे 100-150 प्रदर्शनकारियों ने पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिया था।

अग्निपथ के विरोध में चौकाघाट और सिटी स्टेशन के पास रोडवेज बसों में तोड़फोड़ मामले में जैतपुरा थाने में एक और मुकदमा रविवार को दर्ज हुआ। जैतपुरा इंस्पेक्टर मथुरा राय के अनुसार सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक काशी डिपो की तहरीर के आधार पर सार्वजनिक संपत्ति नुकसान अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक काशी डिपो के मुताबिक बीते 17 जून को काशी डिपो की 5 बसें, चंदौली डिपो की एक बस, गाजीपुर डिपो की एक बस, काशी महानगर डिपो की 8 बसों में तोड़फोड़ की गई है। पुलिस सिटी रेलवे स्टेशन और चौकाघाट पानी टंकी के पास बसों में तोड़फोड़ करने वाले उपद्रवी युवकों को चिह्नित कर उनकी तलाश कर रही है।

रविवार को चोलापुर के हाजीपुर में 13, सुहलिया के 3, जगदीशपुर के 2, इस प्रकार कुल 24 लोगों के खिलाफ़ कार्रवाई की गई। वहीं, थाना चौबेपुर में आठ व्यक्तियों की खिलाफ, थाना लोहता अंतर्गत 8 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। चौबेपुर और चोलापुर थाने के अंतर्गत लगभग 130 लोगों को नोटिस जारी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.