उत्साह, उमंग, उल्लास के साथ मनाया जा रहा अमृत योग सप्ताह

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित “अमृत योग सप्ताह” के दूसरे दिन भी आम जनमानस, अधिकारी-कर्मचारियों में योग के प्रति उत्साह नजर आया। बुधवार की अहल-ए-सुबह खीरी के बाशिंदों ने न केवल घरों व पार्को में न केवल व्यक्तिगत एवं सामूहिक योगाभ्यास किया बल्कि आयुष कवच एप पर दी गई प्रविष्टियों को फीड करते हुए अपनी फोटो अपलोड की। बताते चले कि इस बार 21 जून को आयोजित आठवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रति लोग खासा उत्साहित नजर आ रहे।

शासन के निर्देश पर मंगलवार को शुरू हुए “अमृत योग सप्ताह” से ही योग से जुड़ी हुई विविध गतिविधियों का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने आम जनमानस को योग को दैनिक जीवन में उतारने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों के माध्यम से स्कूल, कॉलेज, औद्योगिक संगठन, बैंकर्स, स्वयं सहायता समूह की सखियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, निजी एवं सरकारी चिकित्सालय, जिम, स्पोर्ट्स स्टेडियम आदि के संबंधित युवक-युवतियों, वरिष्ठ नागरिकों सहित जनपद के समस्त लोगों को आयुष कवच ऐप डाउनलोड करा कर योग करने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि योग की महत्ता को समझते हुए ही आज विश्व भर में योग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी के फलस्वरूप 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में योग हमें स्वस्थ रखने में काफी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। योग करने से मन को एकाग्रचित्त रखने के साथ ही तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक परेशानियों से भी निजात पा सकते हैं। इसलिए प्रतिदिन योग करते हुए स्वस्थ रहें। इसके साथ ही अन्य लोगो को भी योग करने के लिए प्रेरित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.