जाने क्या था उस ट्वीट में जिसको “अत्यधिक संवेदनशील” बता कर ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर और फैक्ट चेकर पत्रकार मुहम्मद जुबैर @zoo_bear को किया दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार

आदिल अहमद

नई दिल्ली: फैक्ट-चैकर और ‘ऑल्ट न्यूज़’ के सह-संस्थापक पत्रकार मोहम्मद ज़ुबैर को दिल्ली पुलिस ने अपनी हिरासत में ले लिया है। उनके ऊपर दिल्ली पुलिस ने धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप लगाया है। मिल रही जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस ने अपनी ऍफ़आईआर में कहा है कि जिस ट्वीट पर फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को कल रात गिरफ्तार किया गया था, उसमें ऐसे शब्द और चित्र थे जो लोगों के बीच “अत्यधिक उत्तेजक और घृणा की भावना को भड़काने के लिए पर्याप्त से अधिक” थे।

इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आईऍफ़एसओ यूनिट में मौजूद ड्यूटी अधिकारी की शिकायत पर एफआईआर दर्ज हुई है। वही ऑल्ट न्यूज़ के सह संस्थापक पत्रकार प्रतीक सिन्हा ने कहा है कि दिल्ली पुलिस हमको ऍफ़आईआर की कापी भी नही दे रही है। मामले में 20 जून को दर्ज हुई इस एफआईआर कहा गया है कि ड्यूटी ऑफिसर मॉनिटरिंग कर रहे थे तब उन्होंने देखा कि हनुमान भक्त जिसकी ट्विटर आईडी @balajikijai ने मोहम्मद जुबेर का एक ट्वीट शेयर किया था। जिसमें आपत्तिजनक बातें थीं।

जो जुबैर के अकाउंट से ट्वीट किया गया था कि 2014 से पहले हनीमून होटल और 2014 के बाद हनुमान होटल और होटल के साइन बोर्ड की फोटो भी लगाई गई थी। जिसमें हनीमून होटल को हनुमान होटल फोटो में दिखाया गया था। @balajikijai ट्विटर आईडी ने ये शेयर करते हुए लिखा कि हनुमान जी की तुलना हनीमून शब्द करने से हिन्दुओं का अपमान किया गया है, वो ब्रह्मचारी हैं। इस तरह के ट्वीट समाज में नफरत पैदा करने वाले पाए गए जिस पर एक्शन लेते हुए पुलिस ने जुबैर के खिलाफ आईपीसी 153A और 295 के तहत एफआईआर दर्ज की है और उनकी गिरफ्तारी हुई है।

वहीं ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा ने ट्वीट कर कहा कि जुबैर को 2020 से एक अलग मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया था। जिसमें अदालत ने उन्हें गिरफ्तारी से सुरक्षा प्रदान की है। लेकिन उन्हें इस नए मामले में बिना किसी अनिवार्य सूचना के गिरफ्तार कर लिया गया। बार-बार अनुरोध के बावजूद हमें एफआईआर की कोई कॉपी नहीं दी जा रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विपक्षी नेताओं ने जुबैर की गिरफ्तारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *