महाराष्ट्र सियासत: उद्धव के लिए भाजपा का मास्टर स्टोक, देवेंद्र फडणवीस ने किया एलान, एकनाथ शिंदे होंगे नए मुख्यमंत्री

आफताब फारुकी

डेस्क: महाराष्ट्र में सियासत का अब महासंग्राम हो रहा है। अभी तक सिर्फ एक संग्राम के तौर पर सत्ता परिवर्तन करने की दिखने वाली बात अब सियासत के बड़े दाव में बदल गई है। उद्धव के लिए महाराष्ट्र में भाजपा ने बड़ा दाव खेलते हुवे एकनाथ शिंदे को बतौर मुख्यमंत्री पेश किया है। देवेंद्र फडणवीस ने आज इस बात का अभी एलान किया है कि अगले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होगे।

बताते चले कि सत्ता के उठापटक के दरमियान मुम्बई से 2700 किलोमीटर दूर बैठे बागी विधायको ने शिवसेना की महाविकास अघाडी सरकार को पटखनी दे दिया था। बहुमत प्रशिक्षण से पूर्व ही कल रात शिवसेना प्रमुख मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद भाजपा खेमे में जमकर मिठाइयां तकसीम हुई थी। इस जीत के लिए खुश भाजपा के लिए उम्मीद लग रही थी कि देवेंद्र फडणवीस अगले मुख्यमंत्री के तौर पर कल शपथ लेंगे और एकनाथ शिंदे डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठेगे। कयास था कि भाजपा अपनी आधी कुर्सी सत्ता की शिंदे के हाथो में दे देगी।

इस दरमियान सियासी जानकार एकनाथ शिंदे के राजनैतिक भविष्य को लेकर चिंतित थे। अगर धरातल पर देखे तो शिवसेना के टूटने की बात कई बार हुई। मगर इसको कहने में दो राय नही कि शिवसेना ज़मीन से जुडी पार्टी है। जहा बाला साहेब ठाकरे के बाद उद्धव ने शिवसेना को उचाइयो पर पहुचाया है। राज ठाकरे जैसे नेता के अलग होने के बावजूद भी शिवसेना के ज़मीनी पकड़ पर कोई फर्क नही पड़ा।

तीन अलग अलग पार्टियों का एक गठबंधन बना कर उद्धव ठाकरे ने ढाई साल सत्ता चलाई। इस दरमियान उद्धव कई बार खुद बीमार पड़े। कोरोना काल में महाराष्ट्र में जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण के लिए काम हुआ वह सरकार की कामयाबी में एक अनमोल नगीना था। धारावी की झुग्गियो में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद भी जिस प्रकार ने सरकारी तंत्र द्वारा इस संक्रमण को नियंत्रित किया गया वह हर तरफ प्रशंसनीय रहा।

इसके बाद जब शिंदे के बगावत का रुख सामने आया और बागी विधायको ने आखिर सरकार गिरा दिया तो सियासी जानकारों ने कहना शुरू किया था कि पार्टी द्वारा सीएम पद छोडवा कर डिप्टी सीएम से संतुष्टि एकनाथ शिंदे की सियासी सुझबुझ में कमी को प्रदर्शित करती है। वही दूसरी तरफ कयास लगाया जा रहा था कि देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और सत्ता में मंत्री पद के कुछ पद एकनाथ शिंदे गुट को जायेगे।

मगर आज देवेंद्र फडणवीस ने अचानक इस बात की घोषणा करके सबको चौका दिया है कि एकनाथ शिंदे अगले मुख्यमंत्री होंगे। देवेंद्र फडणवीस ने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के अगले सीएम एकनाथ शिंदे होंगे। तमाम लोग लगभग मानकर चल रहे थे कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के नये मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन फडणवीस ने सामने आकर साफ कर दिया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट के नये मुख्यमंत्री होंगे।देवेंद्र फडणवीस आज मुंबई में महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *