डीएम ने दिखाई पीएम फसल बीमा योजना के जन जागरूकता रथ को हरी झंडी

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: शुक्रवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट में पीएम फसल बीमा योजना खरीफ-2022 के तहत फसल बीमा सप्ताह का शुभारंभ किया, जो एक से सात जुलाई तक चलेगा। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल सिंह के साथ फसल बीमा के प्रचार वाहन, बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह प्रचार वाहन व बाइक रैली जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में गांव-गली-मोहल्लों में प्रचार-प्रसार करेंगी। इस दौरान डीडी कृषि डॉ0 योगेश प्रताप सिंह, जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी मौजूद रहे। डीएम ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रही। उन्होंने किसानों का आवाहन किया कि किसान अपनी फसल का नियत तिथि 31 जुलाई तक बीमा करा ले। योजना में छोटा प्रीमियम देकर बड़ी सुरक्षा पा सकते है।

सीडीओ अनिल सिंह ने कहा कि डीडी कृषि व जिला कृषि अधिकारी ब्लॉक स्तर पर गोष्ठी आयोजित कराकर रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करें। डीडी कृषि ने योजना के उद्देश्य व प्रासंगिकता बताई। योजना से प्राकृतिक आपदाओं से अधिसूचित क्षेत्र में बोई अधिसूचित फसल को बीमा कवर प्रदान करने, कृषि उन्नत तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देने, आपदा वर्षों में कृषि आय को स्थिर रखना है। डीएओ अरविंद चौधरी ने पीएम फसल बीमा योजना की बारीकियो की ना केवल जानकारी दी बल्कि इसे किसानों के लिए वरदान बताया। पीएम फसल बीमा योजना खरीफ-2021 के तहत खीरी के 942 किसानों को 44.31 लाख की क्षतिपूर्ति प्राप्त की। पुनर्गठित मौसम आधारित फसल 2020 में केले की फसल में कुल 54 किसानों को 72 लाख, 99 हजार 410 की धनराशि की क्षतिपूर्ति प्रदान की।

उन्होंने अधिसूचित फसल, बीमा की इकाई, बीमित राशि, प्रीमियम की राशि, बीमा की अंतिम तिथि बताई। किसान फसल नुकसान होने पर टोल फ्री नंबर 1800-200-5142 संबंधित बैंक शाखा, कृषि व उद्यान कार्यालय व क्रॉप इंश्योरेंस एप से सूचित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आपदा की स्थिति में किसान द्वारा 72 घंटे के अंदर सूचना देना अनिवार्य है। डीएम ने पीएम फसल बीमा योजना के तहत अधिकतम क्षतिपूर्ति प्राप्त करने वाले पाँच किसानो (भदूरी गांव के किसान संजय कुमार को 53389, ककरहा के बनवारी लाल को 39752, परसा के श्यामू को 26219, दरिगापुर की बाबुलाली को 38117, पोखनापुर के जागरूप सिंह को 20769) की क्षतिपूर्ति धनराशि के स्वीकृत पत्र वितरित किए।

डीएम ने पीएम फसल बीमा योजना खरीफ-2021 में डीसीबी नकहा से संदीप कुमार नायक, सीएससी निघासन के अतुल मौर्य, यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंसुरेन्स कम्पनी के तहसील समन्वयक धर्मेंद्र गिरि ने अधिकतम किसानो को आछादित करने में अपना अभूतपूर्व योगदान प्रदान करने पर सम्मानित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.