ग्लोबल टाइगर डे के अवसर पर दुधवा पर्यटन परिसर गेट से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता साईकिल रैली को किया गया रवाना, हुआ गोष्ठी का आयोजन

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): लखीमपुर खीरी जिले के तराई में मौजूद दुधवा टाइगर रिजर्व में ग्लोबल टाइगर डे के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विभिन्न रेजों से आए वनकर्मिको के द्वारा दुधवा पर्यटन परिसर गेट से हरी झंडी दिखाकर बाघों के संरक्षण को लेकर जागरूकता साईकिल रैली को रवाना किया गया। जागरुकता रैली में शामिल कर्मी दुधवा पर्यटन परिसर से चलकर पलिया स्थित दुधवा मुख्यालय पहुंचे और यहां से पुन: दुधवा पर्यटन परिसर पहुंच कर रैली समाप्त हो गई। रैली के पलिया मुख्यालय पहुंचने पर सभी कर्मियों को बाघों के संरक्षण की शपथ दिलाई गई।

इस मौके पर पलिया दुधवा मुख्यालय पर उपनिदेशक पीके पाण्डेय की अध्यक्षता में मुख्यालय परिसर में एक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। इसके साथ ही दुधवा पर्यटन परिसर में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा पेंटिंग, निबंध लेखन, स्लोगन, रंगोली, कोलाज जैसी प्रतियोगिताएं करवाई गई जिसमें विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को 15 अगस्त 2022 के अवसर पर सम्मानित करने की बात कही गई। इस मौके पर दुधवा टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक प्रभा कांत पाण्डेय के द्वारा बाघों का परिस्थितिकी तंत्र में महत्व पर्यावरण का हमारे जीवन में महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा की मानव के अस्तित्व के लिए बाघों का संरक्षण जरुरी है। बिना बाघ व जंगल के मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। बाघ के संरक्षण के प्रयास पूरे विश्व में चल रहे है और भारत में भी इस पर गंभीरता से काम चल रहा है। यही कारण है कि हमारे देश में बाघों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्होने लोगों का आवाहन किया कि वे बाघों के संरक्षण में भूमिका निभाएं और उनकी सुरक्षा के प्रति जागरुक रहें। कार्यक्रम में वार्डन किशनपुर एस के अमरेश ने कहा कि दुधवा में साल दर साल बाघों की संख्या बढ़ रही है। यह इस बात का संकेत है कि यहां पर उनका संरक्षण सही ढ़ंग से किया जा रहा है। उन्होने भालुओं व हिरनों की संख्या में हो रही वृद्धि को भी इंगित करते हुए कहा कि इसका तात्पर्य जंगल में शांति है। इस मौके पर दुधवा के उप प्रभागीय अधिकारी बेलरायां प्रदीप वर्मा, विश्व प्रकृति निधि के चंदन मिश्रा, राधेश्याम भार्गव, सभी रेंजों के रेंजर्स, वनकर्मी उपस्थित थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *