Jammu & Kashmir

जम्मू कश्मीर: भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे ठप, उधमपुर में नाला पार करते हुए दो युवक बहे

निसार शाहीन शाह

जम्मू कश्मीर: अचानक मौसम के करवट लेने से सभी को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है। बारिश से सभी को गर्मी से राहत मिली तो वही कई जगहों पर भारी बारिश ने तबाही मचाना भी शुरू कर दिया है। भारी बारिश के चलते जलजमाव और भूस्खलन जैसी समस्या भी शुरू हो गई है। इसी क्रम में जम्मू संभाग में मानसून के सक्रिय होने के साथ जम्मू समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। रामबन में कई जगह कीचड़ और पत्थर गिरने से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे ठप हो गया है। हालांकि, मुगल रोड और श्रीनगर-सोनमार्ग-गुमुरी (एसएसजी) रोड पर वाहनों की आवाजाही जारी है।

बारिश से जम्मू, बाड़ी ब्राहम्णा, सांब में कई सड़कों पर जलभराव हो गया है। जिला डोडा सहित कई पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। वही ब्लॉक गोल्डी की पंचायत अपर बरमीन शानोनी गांव में नाला पार करते समय अचानक बाढ़ आने से दो युवक बह गए। इसमें एक घायल और दूसरे युवक का शव मिला है। घायल युवक को जिला अस्पताल उधमपुर में उपचार के लिए लाया गया है। बताते चले कि बुधवार को धुंध के कारण कटड़ा-सांझीछत चापर सेवा प्रभावित रही और कुछ ही उड़ानें उड़ सकीं। बुधवार को भी रामबन के विभिन्न हिस्सों में पस्सियां गिरने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग छह घंटे बंद रहा था।

बताते चले मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने 21 और 22 जुलाई को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है। खराब मौसम की सूरत में संभावित स्थानों पर बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आगामी दिनों में भी मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। बुधवार को जम्मू में दिन की शुरुआत हल्के बादलों के साथ हुई। दिन में थोड़े अंतराल के बाद हल्की बारिश होती रही। दिनभर बादल छाए रहने से तपिश से राहत रही, लेकिन दिन में आर्द्रता का प्रतिशत 88 रहने से उमस ने परेशान किया। जम्मू में दिन का तापमान सामान्य से 4.6 डिग्री गिरकर 29.1 और बीती रात का न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यहां 8.7 मिलीमीटर पानी बरसा। श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में सर्वाधिक 58.4 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का तापमान सामान्य से गिरकर 27.7, बनिहाल में 2.8 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का पारा 27.0, बटोत में 1.6 मिलीमीटर बारिश के साथ 24.2 डिग्री सेल्सियस और भद्रवाह में 22.6 मिलीमीटर बारिश के साथ दिन का तापमान सामान्य से गिरकर 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जधानी श्रीनगर समेत कश्मीर के कई हिस्सों में शाम को बादल छा गए थे। यहां दिन का तापमान सामान्य से चढ़कर 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम साफ रहने से कश्मीर के कई जिलों में दिन का तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री ऊपर चल रहा है। पहलगाम में दिन का पारा 27.6, गुलमर्ग में 21.8, लेह में 29.2 और कारगिल में 34.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Banarasi

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

9 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

10 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

10 hours ago