Varanasi

सावन का दूसरा सोमवार: फुल बिछाकर रेड कार्पेट पर किया जाएगा शिवभक्तो का स्वागत

ईदुल अमीन/अजीत शर्मा

वाराणसी: आज सवान का दूसरा सोमवार है. बाबा के दर्शन के लिए मंदिर में देर रात तक तैयारियां चलती रहीं, रेड कार्पेट बिछा दिया गया है। वही सावन के दूसरे सोमवार पर बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्तों की कतार आधी रात से लग गई। ऊं नम: शिवाय का जाप करते हुए शिवभक्त बरसात के बीच भी बैरिकेडिंग में डटे रहे। मंदिर प्रशासन की ओर से शिवभक्तों को फूल बिछाकर और रेड कार्पेट पर स्वागत किया जाएगा। रविवार को देर रात तक तीन लाख से अधिक शिवभक्तों ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन और जलाभिषेक किया। रविवार को काशी में कांवरियों का रेला उमड़ पड़ा। मंगला आरती से शुरू हुआ जलाभिषेक का सिलसिला अनवरत जारी रहा। नौ बजे तक 75 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा का जलाभिषेक किया और 2:25 बजे तक यह आंकड़ा सवा दो लाख तक पहुंच गया।

बाबा की शयन आरती के दौरान भी शिवभक्तों की लंबी कतार लगी रही और देर रात तक तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा दरबार में हाजिरी लगाई। सावन के दूसरे सोमवार को जौनपुर स्थित त्रिलोचन महादेव को जल अर्पित करने के महात्म्य को देखते हुए भी आसपास के जिलों से आने वाले कांवरियों की भीड़ ज्यादा रही। बाबा विश्वनाथ का जल अर्पण करने के बाद अधिकतर कांवरिए जौनपुर के लिए भी रवाना हुए। वहीं प्रयागराज से आने वाले कावंरियों का सिलसिला भोर से शुरू हुआ और देर रात तक बना रहा। मंदिर प्रशासन की ओर से रात में बैरिकेडिंग में लगे हुए कांवरियों का स्वागत फूल बरसाकर किया गया। काशीपुराधिपति सावन के दूसरे सोमवार को शिव शक्ति स्वरूप में अपने भक्तों को दर्शन देंगे। श्री काशी विश्वनाथ का सावन के दूसरे सोमवार को शिवशक्ति स्वरूप में विग्रह शृंगार किया जाता है।

सोमवार को बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए मंदिर में देर रात तक तैयारियां चलती रहीं। श्रद्धालुओं के लिए कराई गई बैरिकेडिंग में रेड कार्पेट बिछा दिया गया है। काशीपुराधिपति का दरबार अपने भक्तों के लिए सज-धज कर तैयार हो गया है। आपात स्थिति के लिए चिकित्सक और एनडीआरएफ  की टीम भी तैनात रहेगी। पेयजल से लेकर खोया पाया केंद्र, पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगाए गए हैं। शहर के मंदिरों में भी सावन के दूसरे सोमवार को दर्शन पूजन की तैयारियां चल रही हैं। महामृत्युंजय, गौरी केदारेश्वर, तिलभांडेश्वर, शूलटंकेश्वर, बीएचयू विश्वनाथ मंदिर और सारंगनाथ सहित सभी प्रमुख शिवालयों में दर्शन पूजन का इंतजाम किया गया है।

Banarasi

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

18 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

18 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

18 hours ago