जीर्णोद्धार के पश्चात राजकीय पुस्तकालय का डीएम,एसपी,आकांक्षा चीफ ने किया लोकार्पण

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): राजकीय पुस्तकालय के जीर्णोद्धार के पश्चात आजादी के अमृत महोत्सव, स्वतंत्रता दिवस के पुनीत मौके पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी संजीव सुमन, आकांक्षा समिति अध्यक्ष अल्पना सिंह ने राजकीय जिला पुस्तकालय का लोकार्पण किया। डीएम-एसपी ने लोकार्पण के बाद जिला पुस्तकालय का निरीक्षण किया। वहां हुई बेहतरीन व्यवस्था के लिए उन्होंने इस कार्य से जुड़े अधिकारियों की मुक्त कंठ से सराहना की। डीएम ने कहा कि शिक्षा एक ऐसा दीया है, जो हर अंधकार को दूर करने का काम करता है। लोग पुस्तकों को अपना मित्र बनाएं, निरंतर अध्ययनरत रहें, अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करें, ताकि वह आगे चलकर समाज और देश का नाम रौशन कर सकें। उन्होंने कहा कि अब लखीमपुर के छात्र वातानुकूलित कक्षों में बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे।

डीएम ने कहा कि पुस्तकालय में आने वाले लोग पुस्तकालय की गरिमा एवं स्वच्छता को बनाए। भविष्य में भी इसे मेंटेन रखने की जिम्मेदारी जनपद वासियों की है। डीएम ने डीपीआरओ और बीएसए को इसकी लाइफ टाइम एवं वार्षिक मेंबरशिप के संबंध में जरूरी निर्देश दिए। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान में राजकीय जिला पुस्तकालय में करीब 50 हजार पुस्तकें विभिन्न विधाओं की मौजूद हैं। वही आईआईटी, जेईई, नीट, सिविल सर्विसेज आईएएस पीसीएस की भी पर्याप्त पुस्तके उपलब्ध है। उपलब्ध पुस्तकों का लाभ उठाकर अपना भविष्य संवारे। बताते चलें कि अपनी बदहाली का दंश झेल रहा राजकीय जिला पुस्तकालय को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की प्रेरणा व मार्गदर्शन, सीडीओ अनिल सिंह के निर्देशन में डीपीआरओ सौम्यशील सिंह व बीएसए डॉ0 लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने जिला पुस्तकालय के जीर्णोद्धार के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य कराने से जिला पुस्तकालय अपने सुंदर स्वरूप को प्राप्त हुआ।

वातानुकूलित कक्ष, बैठने की समुचित स्थान एवं फर्नीचर, शौचालय, आरोयुक्त शीतल जल, प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकें। प्रशासन व जनसहयोग से पूरे परिसर की रंगाई-पुताई, मुख्य मार्ग से पुस्तकालय तक इंटरलॉकिंग, एसी( एयर कंडीशनर), आरोप्लांट युक्त शीतल जल की मशीन, पुरुष एवं महिला शौचालय का रेनोवेशन, पुस्तके रखने की अलमारियां आदि की व्यवस्था की गई। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल सिंह ने पुस्तकालय के जीर्णोद्धार में सहयोग करने वाली संस्थाओं (ला माटीना स्कूल लखीमपुर, टायर हाउस, अजमानी पब्लिक स्कूल, फ्रेंड्स फॉर एवर ग्रुप, अजमानी इंटरनेशनल स्कूल, उप्र उद्योग व्यापार मंडल, चिल्ड्रंस एकैडमी इंटर कॉलेज, सिटी मांटेसरी इंटर कॉलेज एवम डॉन बॉस्को एलुमनाई एसोसिएशन) को धन्यवाद किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.