Bihar

नीतीश कुमार ने लिया मुख्यमंत्री पद की शपथ तो तेजस्वी ने लिया आधी कुर्सी, भाजपा का विरोध जारी, सियासी जानकारो की राय: वो जो हमारा तुम्हारा करार है, वो बिहार है……..!

तारिक़ आज़मी

डेस्क: बिहार में भाजपा के विरोध प्रदर्शन के बीच नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले लिया है। नीतीश ने लालू के लाल तेजस्वी यादव को अपने हक़ की आधी कुर्सी देते हुवे उपमुख्यमंत्री पद प्रदान किया है। बिहार की सियासत अचानक पलट गई और इलेक्ट्रिक इंजिनियर रहे नीतीश कुमार ने इस बार भाजपा को झटका देते हुवे सरकार बना लिया है। सियासी जानकार इसको “वो जो हमारा तुम्हारा करार है, वही बिहार है” के तर्ज पर देख रहे है।

दरअसल बिहार की कहानी सरकार गिरा कर फिर से बनाने की नहीं दिखाई दे रही है। बल्कि इस कहानी में सबसे बड़ी कहानी है कि क्या मोदी सरकार के मंत्री फोन कर विधायकों को करोड़ों रुपये का लालच दे रहे थे और जदयू तोड़ रहे थे? इस बात का दावा नीतीश कुमार ने अपने विधायको और सांसदों के साथ हुई बैठक में किया था। बताया जाता है कि नीतीश कुमार ने अपने विधायको और सांसदों को वह रेकार्डिंग भी सुनाई थी। अगर इस बात में हकीकत है तो फिर सवाल ये उठता है कि कौन वह मोदी सरकार के मंत्री है जो ऐसा विधायक तोड़ने का काम कर रहे थे।

अगर यह बात सच है और जैसा कि नीतीश ने अपने विधायकों को इसकी रिकार्डिंग सुनाई है, तो आज सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या बीजेपी अपने सहयोगी दल की सरकार गिरा रही थी। करोड़ों रुपये का लालच दे रही थी। जिससे गुस्सा कर नीतीश ने बीजेपी को ही सरकार से बाहर कर दिया? मगर देश में पहली बार ऐसा हुआ है कि भाजपा को सरकार से बाहर करके किसी क्षेत्रीय दल ने अपनी सरकार बना लिया है। सियासी जानकारों के नज़रिए से देखे तो आज एक खबरिया चैनल से बात करते हुवे राजनैतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि सरकार अगर तीन महीने काम कर लेती है फिर उसके बाद नज़रियो और कार्यप्रणाली को देखते हुवे ही इसका कयास लगाया जा सकता है कि इस परिवर्तन का असर 2024 चुनावों में कितना पड़ेगा।

वही नीतीश ने पत्रकारों से बात करते हुवे कहा कि वह किसी पद के दावेदार नही है। अगर नीतीश के इस बयान को ध्यान दे तो फिर वर्ष 2024 के लिए महागठबंधन से मजबूत टक्कर भाजपा को मिलती दिखाई दे रही है। इन सबके बीच सरकार ने काम आज शुरू कर दिया है। नई सरकार के समर्थको में जहा ख़ुशी की लहर है वही दूसरी तरफ भाजपा समर्थको में गुस्सा है और वह नीतीश को पलटू तथा बिना पेंदी का लोटा आदि की संज्ञा दे रहे है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

14 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

14 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

14 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

15 hours ago