Religion

माताओं ने रखा जीवित्पुत्रिका का कठिन व्रत

टीपू खान

वाराणसी: लोहता क्षेत्र के जगन्नाथपुरी में रविवार को पुत्र की दीर्घायु और मंगल कामना के लिए माताओं ने निराजल और निराहार रहकर जीवित्पुत्रिका का कठिन व्रत रखा। पूरे दिन निर्जला रह माताओं ने तालाबो पर गाजे-बाजे के साथ पूजन सामग्रियों को लेकर विभिन्न समूहों में पहुंची।

तालाबो पर विधि विधान से भगवान जीमूतवाहन की कथा का श्रवण कर पूजा की थाली या पात्र में रखे सोने या चांदी के जिउतिया को महिलाओं ने धारण किया। इस दौरान जिन महिलाओं के जितने पुत्र रहे उन्होंने उतनी संख्या में जिउतिया को धारण किया। व्रती महिलाओं ने प्रसाद रूपी धागे का बना हुआ जिउतिया अपने-अपने बच्चों के गले में पहनाया और उन्हें तिलक लगाया।

इस पर्व पर लोहता क्षेत्र के भरथरा तालाब, भट्ठी गांव शांति सरोवर तालाब, जगगनाथपुरी तालाब, सबुआ तालाब पर व्रती महिलाओं की भारी भीड़, पूजन-अर्चन के लिए जुटी रही। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से लोहता थाना प्रभारी निरीक्षक राजेश त्रिपाठी अपने पुलिस कर्मियों के साथ शामिल रहे।

Banarasi

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

4 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

6 hours ago