Varanasi

विश्व प्रसिद्द रामनगर की रामलीला की आज से शुरुआत, प्रशासन ने लिया जायज़ा

शाहीन बनारसी

वाराणसी: कोरोना संक्रमण काल के दो साल बाद शिव की नगरी काशी में जनता ब्रह्मांड नायक मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की लीलाओं की साक्षी बनेगी। अनंत चतुर्दशी से शुरू होने वाला रामलीला का यह अनुष्ठान संपूर्ण विश्व में अनोखा है। बताते चले कि कोरोना काल के दो साल बाद शुक्रवार से शुरू हो रही रामनगर की विश्व प्रसिद्ध रामलीला को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। दुर्ग प्रशासन द्वारा प्रारंभिक चरणों में संपन्न होने वाली लीला की तैयारी युद्ध स्तर पर की गई है। लीला प्रेमी और स्थानीय दुकानदारों में खुशी की लहर है।

पदाधिकारी के अनुसार, प्रथम चरण की लीला में आने वाले साजो समान की तैयारी पूरी हो चुकी है। रंगरोगन कर शाही बग्गी का ट्रायल भी किया गया। बृहस्पतिवार को दुर्ग प्रशासन ने लीला स्थलों का जायजा लिया गया। एक माह तक रामनगर में राम भक्तों का महासंगम देखने को मिलेगा।  पहली लीला शुक्रवार सायं 5 बजे रामबाग फाटक के दक्षिण में रावण जन्म से आरंभ होगी। पोखरा के पास दिग्विजय, क्षीरसागर की झांकी, देव स्तुति, आकाशवाणी की लीला होगी। बाल कांड 175-1 से 187-6 तक का प्रसंग मंचित किया जाएगा।

रामनगर की रामलीला शुरू होने के पहले अयोध्या से लेकर लंका तक तैयारियां पूरी कर ली गई है। रामलीला का मंचन स्थल 4 किलोमीटर दूर लंका तक फैला हुआ है। जगह-जगह अयोध्या, जनकपुर, पंचवटी, लंका, चित्रकूट, निषादराज आश्रम, अशोक वाटिका, रामबाग, नंदीग्राम सहित राम चरित्र मानस में वर्णित घटनाक्रम के अनुसार लीलाएं मंचित की जाती हैं।

स्थानीय लोग बताते हैं कि अयोध्या से पूर्वोत्तर जनकपुर एवं विश्वामित्र का स्थान लंका, पंपा सर, दक्षिण में है। रामनगर में भी यह स्थान इन्हीं दिशाओं में बने हैं। लंका में हनुमान संजीवनी लेने उत्तर हिमालय जाते हैं। रामलीला के जुड़े पात्र बताते हैं कि रामायण के प्रसंग के अनुसार स्वरूपों का प्रशिक्षण एवं शृंगार स्थल भी अलग है।

Banarasi

Recent Posts

धर्मेन्द्र ने ही किया था अपनी माँ यशोदा और दिव्यांग भाई का बेरहमी से क़त्ल, घटना को लुट की शक्ल देने से रहा नाकाम और ऐसे आया पुलिस के घेरे में

सरताज खान गाज़ियाबाद (लोनी): सोमवार की रात लोनी बॉर्डर थाना अंतर्गत गुलाब वाटिका कॉलोनी में…

10 hours ago

रफाह हमले को देखते हुवे अमेरिका ने रोका इसराइल को जाने वाली बमो की खेप

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका का कहना है कि रफ़ाह हमले को देखते हुए उसने इसराइल…

11 hours ago

कर्णाटक पुलिस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय को समन भेज कहा ‘7 दिन के अन्दर हो पेश’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक पुलिस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के…

11 hours ago