फिर दुर्घटनाग्रस्त हुई वंदे भारत एक्सप्रेस, जाने क्या हुई क्षति, आरपीएफ ने दर्ज किया अज्ञात मवेशी मालिको के खिलाफ मुकदमा

ईदुल अमीन

डेस्क: वंदे भारत एक्सप्रेस के फिर दुर्घटनाग्रस्त होने खबर सामने आ रही है। दरअसल, वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने अचानक गाय आ गई जिससे यह हादसा हो गया। हादसे में ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस गुजरात में दुर्घटनाग्रस्त हुई है। हादसा वलसाड़ के अतुल रेलवे स्टेशन के पास हुआ। बताते चले कि एक माह में यह तीसरी घटना है।

वही ट्रेन की रफ्तार ज्यादा होने से झटके के साथ एक बोगी भी अलग हो गई। दुर्घटना के कुछ देर बाद मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। हादसा आज सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर हुआ। उस वक्त ट्रेन अतुल रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी। दुर्घटना के बाद ट्रेन करीब 26 मिनट स्टेशन पर खड़ी रही। यह करीब 8।43 बजे गंतव्य के लिए रवाना हुई। टक्कर से वंदे भारत एक्सप्रेस का कपलर कवर और बीसीयू कवर भी क्षतिग्रस्त हो गया। ट्रेन की पानी की आपूर्ति भी बाधित हो गई। गौरतलब हो कि इस माह की यह तीसरी घटना है।

इससे पहले यह ट्रेन दो बार दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। मुंबई से अहमदाबाद जा रही वंदे भारत वटवा और मणिनगर स्टेशन के पास पशुओं से टकरा गई थी। इसके बाद वडोदरा मंडल के आणंद के समीप भी इस ट्रेन से एक गाय टकराई थी। हादसे में किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ है। सभी यात्री सुरक्षित बताए गए हैं। मुंबई से गांधीनगर के बीच चलने वाली वंदे भारत देश की तीसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। पशुओं से टकराने के मामले में अज्ञात मवेशी मालिकों के खिलाफ आरपीएफ ने मुकदमा दर्ज किया है। उन पर अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक पर प्रवेश और रेलवे संपत्ति के दुरुपयोग संबंधी धाराएं लगाई गई हैं।

लगातार ऐसे हादसों पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीते दिनों कहा था कि पटरियों पर मवेशियों के साथ टक्कर अपरिहार्य है। सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन को डिजाइन करते समय इसे ध्यान में रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को इस रूट पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। उन्होंने कहा कि ट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है और यह इतनी मजबूत है कि अगर कोई दुर्घटना होती है, तो ट्रेन को कुछ नहीं होगा। सामने की तरफ का हिस्सा पूरी तरह से बदला जा सकता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *