Others States

उद्धव ठाकरे की मशाल से मुक़ाबिल होगी शिंदे की दो तलवार और ढाल

ईदुल अमीन

डेस्क: चुनाव आयोग ने मंगलवार को एकनाथ शिंदे गुट को भी चुनाव चिह्न जारी कर दिया है। आयोग ने उन्हें दो तलवारें और ढाल वाला चिह्न जारी किया है। उद्धाव ठाकरे को टॉर्च और मशाल वाला चिह्न जारी किया गया है। वहीं, उनकी पार्टी का नाम शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे रखा गया है। वहीं, शिवसेना के दूसरे गुट यानी एकनाथ शिंदे गुट की पार्टी का नाम ‘बालासाहेबआंची शिवसेना’ पार्टी नाम रखा गया है।

शिंदे गुट के नाम चिट्ठी में चुनाव आयोग ने लिखा- ‘शिंदे गुट द्वारा सुझाया गया चुनाव चिन्ह ढाल-तलवार फ्री चुनाव चिन्ह की लिस्ट में नहीं था। यह ‘पीपुल्स डेमोक्रेटिक मूवमेंट’ के एक पूर्व आरक्षित प्रतीक ‘दो तलवारें और एक ढाल’ जैसा दिखता है, जिसे 2004 में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता नहीं दी गई थी।।। आपके अनुरोध पर आयोग ने “दो तलवारें और एक ढाल (दो तलवारें और ढाल)” को एक स्वतंत्र प्रतीक घोषित करने का फैसला किया है। इसे विवाद में अंतिम आदेश पारित होने तक आवंटित किया गया है।’

सोमवार को उद्धव व शिंदे गुट ने चुनाव आयोग को तीन-तीन नाम व चुनाव चिन्ह प्रदान किए थे। जिसमें चुनाव आयोग ने शिंदे गुट के चुनाव चिन्ह वाले तीनों विकल्पों को अस्वीकार कर दिया। आयोग ने शिवसेना के प्रतिद्वंदी गुट के दिए गदा व त्रिशूल को चुनाव चिन्ह के रूप में आवंटित करने से मना कर दिया। इसके पीछे आयोग इनके धार्मिक चिन्ह होने का हवाला दिया। इसके बाद आयोग ने शिंदे गुट के द्वारा भेजे तीसरे चिन्ह उगता सूरज को डीएमके पार्टी के चुनाव चिन्ह जैसा दिखने के कारण अस्वीकार कर दिया। यही वजह थी कि शिंदे गुट को चुनाव चिन्ह आवंटित नहीं हो पाया। अब आयोग ने शिंदे गुट को मंगलवार को नया चुनाव चिन्ह अलॉट कर दिया है।

महाराष्ट्र में नई सरकार बनने के बाद से शिवसेना में खींचतान चल रही थी। चुनाव आयोग ने 8 अक्टूबर को शिवसेना का चुनाव चिन्ह तीर कमान फ्रीज कर दिया था। आयोग द्वारा 3 नवंबर को मुंबई के अंधेरी वेस्ट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव तक दोनों गुटों पर पार्टी का नाम व चुनाव चिन्ह का उपयोग करने पर पाबंदी लगा दी थी। महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को उपचुनाव होना है। यह सीट शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के बाद से खाली है। 14 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है। 17 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 6 नवंबर को रिजल्ट आएंगे। उद्धव ठाकरे गुट उपचुनाव लड़ रहा है। शिंदे गुट की सहयोगी बीजेपी ने भी चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

3 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

3 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

3 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

4 hours ago