Varanasi

फिर प्रदूषित हुई बनारस की आब-ओ-हवा, जाने किस जोन में पहुंचा बनारस और कितना है एक्युआई

ईदुल अमीन

वाराणसी: दिवाली से पहले ही बनारस की हवा दूषित होने लगी थी जो दिवाली के बाद और बढ़ गई थी। फिर उसके बाद बनारस की हवा धीरे-धीरे सही हुई। मगर एक बार फिर बनारस की आब-ओ-हवा ख़राब होते नज़र आने लगी है। हवा में प्रदूषक तत्वों की मात्रा फिर से बढ़ने लगी है। कल बुधवार की शाम को पूरा शहर फिर से येलो जोन में पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 102 दर्ज किया गया। शहर के चार प्रदूषक मापक केंद्रों में से तीन से ही आंकड़े जारी किए गए और भेलूपुर केंद्र के आंकड़े जारी नहीं हो सके। शहर में सबसे अधिक प्रदूषित इलाका मलदहिया का दर्ज किया गया, इसके पीछे क्षेत्र में लगने वाले जाम को प्रमुख कारण माना गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार मलदहिया का एक्यूआई 126, अर्दली बाजार का एक्यूआई 91 और बीएचयू का एक्यूआई 90 दर्ज किया गया। इन  आंकड़ो के अनुसार एक बार फिर शहर बनारस येलो जोन में पहुँच गया है और आब-ओ-हवा में प्रदूषक तत्वों की मात्रा फिर से बढ़ने लगा है।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

2 hours ago