वो कलाकार जिन्हें रुपहली दुनिया से नही मिल सका प्यार उन्हें ओटीटी की दुनिया ने दिलाया सफलता अपार

शिखा प्रियदर्शिनी

रुपहली दुनिया यानी फिल्म इंडस्ट्री में पहचान कायम करना बहुत ही कठिन होता है। रातो रात स्टार बनने का सपना सजोये युवा अक्सर रास्ते भटक कर इस जानिब रुख कर लेते है। मगर यहाँ आने के बाद उनको संघर्ष का असली मायने समझ आता है। कुछ तो ऐसे भी होते है जो जीवन पर्यन्त संघर्ष करते है और वह मुकाम हासिल करना तो दूर उसके आसपास भी नही पहुच पाते है।

हकीकत में यहाँ पहचान बनाना किसी सपने के सच हो जाने जैसा है।  कुछ अपने इस सपने को सच कर पाते हैं तो कुछ संघर्षों में उलझ कर रह जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं कुछ ऐसे कलाकारों से जिन्होंने वैसे तो कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया लेकिन उनके करियर को ऊंचाई पर ले जाने का जरिया बनीं वेब सीरीज़। जी हां आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं OTT पर नई ऊंचाइयों को छू रहे कुछ ऐसे पॉपुलर स्टार्स से जिन्हें कभी बॉलीवुड में भुला दिया गया था।

अमित सियाल उन कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया, बावजूद इसके अमित को वो पहचान में नहीं मिली जिसकी उन्हें दरकार थी। दरअसल अमित ने 2010 में ‘लव, सेक्स और धोखा’ में बेहतरीन काम किया लेकिन वो लोगों की नजर में नहीं आए।  ‘मिर्जापुर’, ‘स्मोक’, ‘रंगबाज फिर से’ और जामताड़ा-सबका नंबर आएगा’ जैसी वेब सीरीज ने उनका सितारा बुलंदी पर पहुंचा दिया। उनको पहचान भी हासिल हुई।

ऐसी ही कुछ कहानी मीता वशिष्ठ की है। ‘कहानी घर घर की’ और ‘स्वाभिमान’ जैसे बड़े टेलीविजन शो में नजर आ चुकीं मीता वशिष्ट ने कई ऑफ बीट फिल्मों में भी काम किया लेकिन उन्हें सफलता तब मिली जब उन्होंने वेब सीरीज का रुख कर लिया।  ‘क्रिमिनल जस्टिस’ वेब सीरीज में मंदिरा माथुर नाम की वकील का किरदार हो या फिर ‘योर ऑनर’ में इंस्पेक्टर किरण का रोल, इन दोनों ही किरदारों ने मीता वशिष्ट को चंद दिनों में ही पॉपुलर बना दिया।

फिल्म ‘हजार चौरासी की मां’ से बॉलीवुड में अपना डेब्यू करने वाले राजेश तैलंग ‘मंगल पांडे’, ‘मुक्काबाज’, ‘अय्यारी’, ‘कमांडो 3’ और पंगा जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें पहचान मिली ‘दिल्ली क्राइम’ और ‘मिर्जापुर’ जैसी वेब सीरीज से। इससे पहले वो फिल्मों में नजर तो आए पर उन्हें नोटिस नहीं किया गया, लेकिन वेब सीरीज ने उनके करियर में जान फूंक दी।

फिल्म ‘वक्त’ में अक्षय कपूर की मां और अमिताभ बच्चन की बीवी का किरदार निभा चुकीं  शेफाली शाह ने बॉलीवुड में ‘दिल धड़कने दो’, ‘कमांडो 2’ जैसी कई फिल्में कीं लेकिन उन्हें पहचान दिलाई वेब सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ ने। इस वेब सीरीज में शेफाली शाह ने एक सशक्त महिला पुलिस ऑफिसर की भूमिका  इतनी संजीदगी से निभाई की ऑडियंस उनकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए।

‘दिल से’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘बधाई हो’, ‘जीरो’, ‘दम लगा के हईशा’, ‘गली ब्वॉयज़’,  ‘संदीप और पिंकी फरार’, समेत बॉलीवुड की कई फिल्मों में एक्ट्रेस शीबा चड्ढा ने काम किया। इन तमाम फिल्मों में शीबा चड्ढा ने बेहतरीन अदाकारी देखने को मिली लेकिन वह पहचान नहीं मिली जिसकी उन्हें चाहत थी। इसके बाद उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म मिला जहां उन्हें दर्शकों के सामने अपना टैलेंट दिखने का मौका मिला। शीबा ने ‘परमानेंट रूममेट्स’, ‘मिर्जापुर’, ‘बंदिश बैंडिट्स’ में काम किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *