“बनारस व्यापार मंडल” मच गया खड्मंडल: व्यापरियों ने नया संगठन “न्यू बनारस व्यापार समिति” बना कर चुना “गुड्डू मुरमुर” को अपना अध्यक्ष, फुरकान खान को मिली युवा अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी

शाहीन बनारसी

वाराणसी: बनारस व्यापार मंडल के विगत दिनों हुवे चुनाव में नियमो की अनदेखी और बनारस व्यापार मंडल के अस्तित्व पर लगे प्रश्नचिन्ह से क्षेत्र के व्यापारी वर्ग में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी। व्यापारियों ने इस समस्या का निस्तारण निकाला और नया संगठन आज पंजीकृत करवा कर अपना अध्यक्ष मो0 साजिद “गुड्डू मुरमुर” को चुन लिया है। वही युवा अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी फुरकान खान के कंधो पर दिया गया है।

बताते चले कि पत्रावली संख्या P-29599, रजिस्ट्रेशन नम्बर 743/2004-05 जो दिनांक 6/10/2004 को पंजीकृत हुई संस्था बनारस व्यापार मंडल है। बीते अगस्त में इस व्यापारी संगठन का चुनाव हुआ। चुनाव भी ज़बर्दस्त रहा। प्रशासन ने पूरी सुरक्षाव्यवस्था के साथ इस चुनाव को अंजाम दिलवाया। हज़ार 500 मतदाता बना दिए गए और उनको मतदान का अधिकार दिया गया। इतने मतदाताओं के चुनाव में प्रशासन ने जमकर पसीने बहाए। चप्पे चप्पे पर नज़र रखा ताकि किसी तरीके का कोई व्यवधान न उत्पन्न हो। हमने अपने समाचार के माध्यम से बताया था कि यह पूरा चुनाव ही असंवैधानिक रूप से हुआ है। चुनाव समिति ने प्रत्याशियों को अन्धकार में रखकर अपनी सियासी पकड़ दिखाने के लिए ऐसा चुनाव करवाया, जबकि संगठन का बाइलाज कहता है कि सिर्फ अधिकतम 151 मतदाताओं के साथ ये चुनाव होना है। मगर शायद प्रशासनिक भौकाल और सियासी पकड़ दिखने के लिए सभी को अन्धकार में रखकर चुनाव सञ्चालन समिति ने यह चुनाव करवाया।

यही नही 5100 रुपया नामांकन फीस लेकर चुनाव करवाने वाली चुनाव समिति ने संगठन का रिनिवल तक नही करवाया था। रिनिवल 13 वर्षो से नही हुआ है इसकी चिंता संगठन का चुनाव करवाने वालो को नही हुई। जब हमने इस समबन्ध में कल इस चुनाव के मुख्य कर्ताधर्ता के रूप में रहे हाजी मुश्ताक अहमद से सवाल किया तो उन्होंने सपाट शब्दों में कहा था कि संगठन का चुनाव हो गया है। जिस बनारस व्यापार मंडल की आप बात कर रहे है वह बनारस व्यापार मंडल ये नही है। इस संगठन का चुनाव हुआ है, अब इसका पंजीकरण करवाया जाएगा। हमने इस जवाब को लेकर भी कल समाचार का प्रकाशन किया था।

वही आसिफ शेख ने हमसे बात करते हुवे बताया कि व्यापारी अपने नेतृत्व के लिए परेशान था क्योकि उसकी समस्याओं को पटल पर उठाने वाला नेतृत्व कोई नही था। व्यापारियों ने हमसे संपर्क किया और मैं व्यापारियों के साथ पंजीकरण कार्यालय खुद गया और बनारस व्यापार मंडल की वास्तु स्थित से अवगत हुआ। जिसको जानकार हमको भी यह बात समझ में आई कि व्यापारियों के साथ छल किया गया है। व्यापारी भाइयो से सलाह मशविरे के बाद नए संगठन का आज ही पंजीकरण करवाया गया है। हमारे नए संगठन का नाम “न्यू बनारस व्यापार समिति” है। इस संगठन के गठन और पंजीकरण के बाद व्यापारियों ने सर्वसम्मति से मो0 साजिद “गुड्डू” को अपने अध्यक्ष चुना है और फुरकान खान को युवा अध्यक्ष चुना है। हम उनको बधाई देते है और आशा करते है कि व्यापारी हितो में सदैव तत्पर रहेगे।

वही इस सम्बन्ध में बात करते हुवे नवसृजित “न्यू बनारस व्यापार समिति” के अध्यक्ष मो0 साजिद “गुड्डू” ने कहा कि व्यापारी भाइयो ने मुझ पर जो विश्वास जताया है मैं तन मन धंन से उस विश्वास पर खरा उतरूंगा और उनके हितो की रक्षार्थ अपना सर्वत्र न्योछावर कर दूंगा। उन्होंने आगे कहा कि व्यापारी भाइयो ने जो विश्वास मुझपर जताया है मैं उसका आभारी हु, और उनके सुख दुःख में हमेशा खड़ा रहूँगा।

बनारस व्यापार मंडल चुनाव: संगठन का 13 सालो से नवीनीकरण नही हुआ, और हो हल्ला करके नियमो के विपरीत चुनाव हो गया, चौक पुलिस की मेहनत का जवाबदेह कौन होगा ?

हमसे बात करते हुवे नवसृजित व्यापारी संगठन के नवनियुक्त युवा अध्यक्ष फुरकान खान ने कहा कि मैं कृतज्ञ हु अपने उन व्यापारियों का जिन्होंने मुझको इस काबिल समझा। मैं उनके लिए हमेशा खड़ा था और उनके हितो की रक्षार्थ हमेशा खड़ा रहूँगा। हम व्यापारियों के हर समस्या का समाधान करने के लिए अपनी पूरी कुवत लगा देंगे। उनका अहित किसी भी प्रकार से नही होने देंगे।

बनारस व्यापार मंडल चुनाव: अरे गजब, तो क्या सिर्फ प्रशासिनक “भौकाल” बनाने के लिए हुआ है ऐसा चुनाव, बड़े सवालो के घेरे में आई चुनाव प्रक्रिया

वही इस नवसृजित संगठन में मो0 साजिद उर्फ़ गुड्डू और फुरकान खान की नियुक्ति पर व्यापारियों में ख़ुशी की लहर दिखाई दी। इस क्रम में व्यापारियों ने एक दुसरे का मुह मीठा करवा कर बधाई दिया साथ ही भीखाशाह गली के नुक्कड़ पर आतिशबाजी कर अपनी ख़ुशी का इज़हार किया। नियुक्ति के बाद इलाके के बुज़ुर्ग व्यापारियों से मुलाकात करने के लिए दोनों पदाधिकारी गये और उनकी दुआये लिया। इस मौके पर व्यापारियों में हर्ष की लहर दिखाई दी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *