खीरी पहुंची कमिश्नर, देखा छोटा काशी कॉरिडोर

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): शुक्रवार को लखनऊ मंडल की आयुक्त डॉ0 रोशन जैकब अपने निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार जनपद खीरी पहुंची, जहां उनके आगमन पर कलेक्ट्रेट स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पर प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। इसके बाद आयुक्त डॉ0 रौशन जैकब कलेक्ट्रेट सभागार पहुची, जहा छोटी काशी शिव मंदिर के कॉरिडोर व पाथवे, पर्यटन विकास का प्रजेंटेशन मंडलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब की अध्यक्षता में शुक्रवार को कंसल्टेंट कंपनी ने दिया। कंसल्टेंट द्वारा दिए प्रेजेंटेशन पर अफसरों व जनप्रतिनिधियों ने मंथन किया। मंथन में दर्शनार्थियों की सुविधा, सुरक्षा, पौराणिकता को प्राथमिकता पर लेने की बात कही।

बैठक में कमिश्नर रोशन जैकब, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, विधायक अमन गिरि, प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह की मौजूदगी में लखनऊ से आई कंसल्टेंट कंपनी ने प्रारंभिक प्रेजेंटेशन दिया, जिसमें छोटी काशी शिव मंदिर परिक्षेत्र में प्रस्तावित कारीडोर सहित दर्शनार्थियों की सुविधा, सुरक्षा, पौराणिकता को प्राथमिकता देने पर फोकस फोकस किया गया। बैठक में अफसरों, जनप्रतिनिधियों के सामने कंसल्टेंट एजेंसी ने प्रस्तावित मंदिर कॉरिडोर ने दिए प्रस्तुतीकरण में वर्तमान स्थिति, मंदिर तक आने की संकरी गलियों को दिखाते हुए विस्तारीकरण व चौड़े पाथवे का प्लान रखा गया। प्रेजेंटेशन में फ्लोर प्लान, कैंपस व रोड प्लानिंग, स्टोन बैरियर, रास्तों का सुंदरीकरण, रंगरोगन, सीसीटीवी एवं स्ट्रीट लाइट का इंटीग्रेटेड कंट्रोल सिस्टम, श्रद्धालुओं का लाइन सिस्टम प्लान, लेज़र शो, वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट को रेखांकित किया।

दो केटेगरी में मंदिर स्ट्रीट वेडर्स को शिफ्ट करने का प्लान है। श्रद्धालुओ के भीड़ नियंत्रण हेतु लाइन सिस्टम में सामान्य श्रद्धालुओं एवं दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था दिखाई गई। जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने कंपनी को कुछ सुझाव भी दिए। कमिश्नर ने कंसलटेंट एजेंसी को निर्देश दिए कि अफसरों व जनप्रतिनिधियों के साथ आज ही एक बार स्पॉट विजिट करे। स्थलीय निरीक्षण के बाद दर्शनार्थियों की सुविधा बढ़ाने, प्राप्त सुझाव पर अमल करते हुए बेहतर प्लान को तैयार कर सीडीओ के समक्ष प्रस्तुत करें, ताकि गोला के पर्यटन विकास एवं छोटी काशी शिव मंदिर कॉरिडोर की कार्यवाही आगे बढ़ सके। यह मुख्यमंत्री जी की शीर्ष प्राथमिकताओं में है।

बैठक में एडीएम संजय सिंह, एएसपी अरुण सिंह, एसडीएम अनुराग सिंह, तहसीलदार विनोद गुप्ता, बीडीओ प्रदीप चौधरी, पीडब्ल्यूडी एक्सईएन तरुणेंद्र त्रिपाठी, अनिल यादव, अनिल जाटव, डीपीआरओ सौम्यशील, पर्यटन सूचना अधिकारी सूचित चौधरी सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *