दिल्ली एमसीडी चुनाव: 250 वार्ड में मतदान शुरू, अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट कर लोगों से मतदान की किया अपील

आफ़ताब फारुकी

नई दिल्ली: दिल्ली में नगर नगम के चुनाव के लिए मतदान चल रहा है। 250 सीटों के लिए 13,638 पोलिंग स्टेशन पर शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान होगा। चुनाव मैदान में 1349 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा। चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजामों के बीच शाम 5:30 बजे तक मतदाता 1349 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। 3360 संवेदनशील मतदान बूथों की वीडियो रिकार्डिंग होगी। मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए मतदाता कतार में खड़े हैं।

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, पोलिंग स्टेशन तक मतदाता 5:30 बजे तक प्रवेश कर सकेंगे। इसके बाद किसी भी मतदाता को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा, लेकिन लाइन में लगे सभी मतदाताओं के वोट देने के बाद ही वोटिंग बंद होगी। एमसीडी चुनाव को लेकर दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि इस बार मतदाता मतदान केंद्र पर मोबाइल फोन ले जा सकेंगे। हालांकि इस दौरान उन्हें मोबाइल का इस्तेमाल करने की सख्त मनाही होगी। फोन साइलेंट मोड पर रखना होगा।

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त विजय देव ने लोगों से एमसीडी चुनाव में भारी मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि लोकतंत्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने से लोकतंत्र मजबूत होता है। इसी कड़ी में सभी दिल्लीवासी अपने मताधिकार के महापर्व का स्वागत करें।

बताते चले कि 250 सीटों पर 1,349 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। इसमें से 640 पुरुष और 709 महिलाएं हैं। भाजपा व आम आदमी पार्टी के 250 व कांग्रेस के 247 उम्मीदवार है। बसपा, एनसीपी, जनता दल (यू), समेत दूसरे दलों ने भी उम्मीदवार उतारे हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या 384 है।

वही मतदान शुरू होने से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लोगों से मतदान की अपील की। उन्होंने लिखा कि “साफ़-स्वच्छ और सुंदर दिल्ली बनाने के लिए आज मतदान है, नगर निगम में एक भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने के लिए मतदान है। सभी दिल्लीवासियों से मेरी अपील- दिल्ली नगर निगम में एक ईमानदार और काम करने वाली सरकार बनाने के लिए आज अपना वोट डालने ज़रूर जाएं।“

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *