प्रयागराज: ऊर्जा मंत्री से बातचीत के बाद बिजली कर्मचारियों की हड़ताल हुई खत्म, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्वत: लिया था मामले का संज्ञान

रेहान अहमद/तौसीफ अहमद

प्रयागराज: प्रयागराज में बिजली कर्मचारियों का हड़ताल ऊर्जा मंत्री संग बैठक के बाद समाप्त करने का फैसला किया। बिजली कर्मचारियों के नेताओ और ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा के साथ बैठक के बाद हड़ताल को समाप्त करने फैसला लिया है। ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने बिजली कर्मचारियों की मांगों को पूरा करने का हर सम्भव प्रयास की बात कही है। बीते 5-दिनों से बिजली कर्मचारी अपनी 15-सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल पर थे।

बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि जो पिछले 5-दिनों से कार्य बहिष्कार चल रहा था उसको कर्मचारी के नेताओं के साथ हुई बैठक में सभी की सहमति से कार्य बहिष्कार को स्थगित किया गया है। साथ ही विभाग की ओर से कर्मचारियों को आश्वासन दिया गया है कि उनकी मांगों पर विचार किया जायेगा। इसके साथ उन्होंने बताया कि उनकी कुछ मांगो पर त्वरित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया है। वहीं कुछ मांगो पर द्विपक्षीय वार्ता के बाद निर्णय लिया जाएगा। साथ ही ऊर्जा मंत्री द्वारा कर्मचारियों से हड़ताल के दौरान बिजली आपूर्ति में आई बाधा को तत्काल से उस कार्य को दूर करने का निर्देश दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिजली कर्मचारियों के इस हड़ताल मामले को हाईकोर्ट इलाहाबाद ने स्वतः संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार के ऊर्जा विभाग के सचिव कोर्ट में पेश हुए हाईकोर्ट ने सरकार से बिजली सप्लाई तुरंत बहाल करने को कहा था इस मामले में फिर 6-दिसंबर को फिर सुनवाई होनी है। बिजली कर्मचारियों के हड़ताल के असर से सिविल लाइन फीडर से जुड़े कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति ठप रही। इससे प्रभावित इलाके लोगों का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। बिजली की आपूर्ति ठप होने से लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस गए थे। इससे आक्रोशित लोगों का गुस्सा शुक्रवार को फूट पड़ा। स्थानीय नागरिक धरना स्थल पर पहुंच कर हंगामा शुरू कर दिया जिसकी सूचना पर पहुंचे अधीक्षण अभियंता आर0के0जैन0 ने हड़ताली कर्मियों से बिजली बहाल करने का अपील भी किया था लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आया था।

बताते चलें कि हड़ताल का मूल कारण बिजली विभाग के निजीकरण और निगम के चेयरमैन एम0 देवराज के व्यवहार के खिलाफ बिजली कर्मचारी के साथ अभियंता भी आंदोलित थे। आंदोलन को गति देने के लिए बिजली कर्मियों ने कार्य बहिष्कार के साथ अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दिया था जिसके फलस्वरूप शहर के कई इलाकों के ग्रामीण क्षेत्रों में में बृहस्पतिवार की सुबह से विद्युत आपूर्ति ठप रही। बिजली उपलब्धता नहीं होने से सबसे बड़ी समस्या पानी का रहा। नगर पालिका की तरफ से जनरेटर के सहारे सुबह पानी की सप्लाई तो की जाती थी किंतु लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंचता था। मजबूरी में लोगों को बोतल बंद पानी का सहारा लेना पढ़ा था। आज ऊर्जा मंत्री से बातचीत के बाद बिजली कर्मचारियों का हड़ताल खत्म हुआ जिसके फलस्वरूप स्थानीय एवं प्रदेश वासियों ने राहत की सांस ली।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *