Kanpur

कानपुर देहात पुलिस कस्टडी में युवक की मौत प्रकरण: एक और युवक की बिगड़ी हालत, अस्पताल में हुआ भर्ती, एसपी के निर्देश पर 4 नामज़द पुलिस कर्मियों सहित अन्य अज्ञात पर दर्ज हुआ था मुकदमा

मो0 कुमेल

कानपुर: कानपुर देहात स्थित लूट के एक मामले में रानिय थाने में पुलिस हिरासत में हुई कथित मारपीट में बलवंत के मौत पर हंगामा रुकने का नाम नही नही ले रहा है। इसी दरमियान कल देर रात एक अन्य युवक जो बलवंत के साथ हिरासत में लिया गया था कि कल देर रात हालत बिगड़ने पर उसको स्थनीय सीएचसी में भर्ती करवाया गया है जहा उसका इलाज चल रहा है। इस मामले में पुलिस ने जहा चुप्पी साधी हुई है वही दूसरी तरफ चिकित्सक भी कुछ बोलने को तैयार नही है। उनका कहना है कि युवक को बुखार और अन्य कुछ शिकायतों के लिए लाया गया है और इलाज चल रहा है।

इलाज हेतु भर्ती युवक राम राठौर को मंगलपुर क्षेत्र की सीएचसी हवासपुर में भर्ती कराया गया है। देर शाम युवक के परिजन अस्पताल पहुंच गए। हालांकि पुलिस मामले से अपना पल्ला झाड़ने में जुटी रही। वहीं, पीड़ित ने मीडिया कर्मी से बातचीत में कहा कि पुलिस बलवंत के साथ ही उसे भी पकड़ कर लाई थी। थाने में पुलिस ने बलवंत को पीटा था। बलवंत की मौत के बाद पुलिस ने उसे रनियां से हटाकर मंगलपुर थाने भेज दिया था।

ज्ञातव्य हो कि शिवली के लालपुर सरैंया गांव निवासी व्यापारी चंद्रभान सिंह से हुई लूट के मामले में पुलिस और एसओजी ने शक के आधार पर कई लोगों को उठाया था। इसमें कानपुर नगर के शिवराजपुर थानाक्षेत्र के महिपालपुर निवासी राम राठौर भी शामिल था। बलवंत सिंह की मौत के बाद परिजनों को सांत्वना देने पोस्टमार्टम हाउस पहुंची प्रदेश सरकार की राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला के सामने भी पीड़ित पक्ष ने कहा था कि चार लोग अभी पुलिस हिरासत में है। इसे लेकर राज्यमंत्री ने फोन पर एसपी से बात की थी। कहा कि जो लोग पकड़े गए हैं, उनका फोटो व वीडियो भेज दें, ताकि लोगों को संतुष्ट किया जा सके।

जवाब में एसपी ने कहा था कि पकड़े गए सभी लोग सुरक्षित हैं। इसके बाद पुलिस ने अविनाश कुशवाहा, सूरज व कल्लू को मामले में कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया था, जबकि राम राठौर का पता नहीं था।
पुलिस हिरासत में बलवंत की मौत से उठे बवाल के बाद अफसरों ने राम राठौर को मंगलपुर थाना पुलिस को सौंप दिया था। बुधवार दोपहर मंगलपुर थाने में राम राठौर की तबीयत बिगड़ गई। इस पर उसे सीएचसी हवासपुर भेजा गया। वहां सीएचसी के डॉ0 वैभव कटियार ने बताया कि होमगार्ड अखिलेश सिंह ने राम राठौर को भर्ती कराया है। राम राठौर के तेज बुखार के साथ कुछ और परेशानी थी।

गौरतलब हो कि मंगलवार को ही आखिर पुलिस ने मामले में मृतक बलवंत के परिजनों की मांग के आगे झुकते हुवे मृतक का कानपुर में मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पोस्टमार्टम करवाया और परिजनों के तहरीर पर शिवली कोतवाल राजेश कुमार सिंह, मैथा चौकी इंचार्ज ज्ञानप्रकाश पांडे, एसओजी प्रभारी, रनिया थाना प्रभारी शिव प्रकाश सिंह व जिला अस्पताल मे ड्यूटी में तैनात डॉक्टर सहित अन्य अज्ञात पर धारा 302,147,504,506 में मुकदमा पंजीकृत किया था।

बताते चले कि रानिय थाना क्षेत्र में हुई एक लूट की घटना में पुलिस ने कुछ लोगो को हिरासत में लिया था। जिसमे बलवंत की स्थिति गम्भीर हो जाने पर उसको स्थानीय अस्पताल ले जाया गया था जहा दौरान-ए-इलाज उसकी मौत हो गई थी। मृतक बलवंत शिवली के लालपुर सरैया गांव का रहने वाला था। जिसके बाद मृतक के परिजनों ने जमकर हंगामा कर दिया था और शव उठा ले गये थे। परिजनों का आरोप था कि बलवंत की मौत पुलिस हिरासत में अमानवीय तरीके से मारपीट के दरमियान हुई है। परिजन बलवंत का पोस्टमार्टम कानपुर में करवाने और पुलिस कर्मियों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग पर अड़े हुवे थे।

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

14 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

14 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

14 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

14 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

14 hours ago