कानपुर: कड़ाके की ठण्ड के साथ बढ़ा प्रदुषण, 455 रहा एक्युआइ

मो0 कुमेल

कानपुर: उत्तर प्रदेश के जिले कानपुर में कड़ाके की ठण्ड का कहर जारी है। घने कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित है। पिछले दस दिनों से घने कोहरे ने शहर को अपनी आगोश में ले रखा है। 10 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक जनवरी से लेकर नौ जनवरी तक सूरज कोहरे की रजाई में दुबका रहा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार वर्ष 2012 के बाद पहली बार लगातार नौ दिन तक सनशाइन (धूप) जीरो आवर रिकॉर्ड किया गया है। इससे पहले वर्ष 2010 में भी इसी तरह की स्थितियां पैदा हुई थीं, अंतर सिर्फ इतना है कि उस वर्ष धूप एक से सात जनवरी के बीच नहीं निकली थी। इस बार से दो दिन कम हैं।

इस बीच सोमवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री लुढ़ककर 12 डिग्री और न्यूनतम तापमान एक डिग्री बढ़कर चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस बार कोल्ड डे ने भी रिकार्ड तोड़ दिया है। यह स्थिति पहली जनवरी से ही बनी हुई है। वही कानपुर में घने कोहरे के बीच दमघोंटू हवा से भी लोगों को परेशानी हो रही है। शहर के तकरीबन सभी हिस्सों में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार रविवार रात 12 बजे आईआईटी में हवा गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 455 तक पहुंच गया।

इस क्षेत्र में रात के साथ-साथ सोमवार को दिन में भी एक्यूआई 433 रहा। वहीं, किदवईनगर में रात में 325, कल्याणपुर में 347 और नेहरूनगर में एक्यूआई 387 रहा। जानकारों का कहना है कि हरियाली वाले क्षेत्र में कोहरे का असर ज्यादा हो रहा है। इस वजह से क्षेत्र में हो रहे निर्माण के कण ज्यादा समय तक हवा में मौजूद रहते हैं जिससे एक्यूआई लगातार खराब हो रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *