UP

कन्या-जन्मोत्सव: महिला अस्पताल में मना नवजन्मी कन्याओ का बर्थ-डे, कटा केक

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत शुरू हुए जागरूकता अभियान को लेकर खीरी में विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरुक करने का कार्य बड़े स्तर पर किया जा रहा है।

इसी श्रंखला में शनिवार को जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव को लेकर भव्य कार्यक्रम हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि डीएम की धर्मपत्नी जिला आकांक्षा समिति के अध्यक्ष अल्पना सिंह ने अस्पताल में कन्या के जन्म पर कन्याओं की मां के साथ मिलकर केक काटकर कन्या का जन्म उत्सव मनाया। जिससे बेटियों के प्रति माता-पिता की सोच बदले। इस मौके पर आकांक्षा चीफ ने सभी नव जन्मी कन्याओं के माता-पिता को समिति की महिला साथियों रश्मि सिंह, शिखा सिंह, बबिता सिंह, मधुलिका त्रिपाठी, नयन श्री मौजूदगी में बेबी किट प्रदान की।

आकांक्षा चीफ अल्पना सिंह ने कहा कि कन्या को बचाने के लिए माता-पिता की सोच बदलना ही पहली जरुरत है। उन्हें अपनी बेटियों के पोषण, शिक्षा, जीवन शैली आदि की उपेक्षा रोकने की जरूरत है। अपने बच्चों को एक समान मानना चाहिये चाहे वो बेटी हो या बेटा। यह माता-पिता की लड़की के लिए सकारात्मक सोच ही है, जो पूरे समाज को बदल सकती है। लोगों में बेटियों के प्रति सोच बदलने के लिए कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डीपीओ संजय कुमार निगम ने कहा कि हमें कन्याओं पर गर्व होना चाहिए, उन्हे अच्छी शिक्षा प्रदान करें, ताकि वे भी देश को अपना योगदान दे सकें। सीएमएस डॉ ज्योति मल्होत्रा ने भी कन्या जन्म उत्सव पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए।

आकांक्षा चीफ ने दिलाई शपथ

जिला आकांक्षा समिति अध्यक्ष अल्पना सिंह ने महिला अस्पताल में मौजूद लोगों को शपथ दिलाई कि जन्म से पूर्व लिंग परीक्षण का विरोध करेंगे। बेटा एवं बेटी में भेद करने वाली हर सामाजिक कुरीतियों का बहिष्कार करेंगे। कन्या के जन्म का स्वागत करते हुए हर एक बेटी को पढ़ायेंगे। समुचित पोषण एवं गरिमामय व सशक्त जीवन प्रदान करने में सहायक होंगे और इस प्रतिज्ञा के साथ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में सम्मिलित होते हुए अपना समर्थन प्रदान करते हैं।

Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago