कलेक्ट्रेट में हुई जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अनुश्रवण हेतु जनपद स्तरीय गठित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री भारत सरकार, खीरी सांसद अजय मिश्र ‘टेनी’ की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य रूप से विधायक योगेश वर्मा, विनोद अवस्थी, मंजू त्यागी, जिपं अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश कुमार साहा, सीडीओ अनिल सिंह, एडीएम संजय सिंह, ब्लाक प्रमुख पवन गुप्ता, वीरेंद्र शुक्ला, सांसद प्रतिनिधि अरविंद संजय, अंबरीश सिंह, समिति के नामित सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि जिले में योजनाओं के नियमित अनुश्रवण, समीक्षा से ही केंद्र व प्रदेश सरकार की सभी जनकल्याणकारी, लाभकारी योजनाओं का लाभ जिले के लोगों को अधिक से अधिक मिल रहा है। साथ ही साथ विभागीय कामों में खीरी जिले ने एक अलग स्थान बनाया है। जिस कारण ही खीरी की प्रदेश में अलग पहचान बनी है। मैं चाहता हूं, यह निरंतरता बनी रहे और हम लोग अपने जिले के लोगों की समृद्धि एवं खुशहाली के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उन प्रयासों में हम सफल हो। जनपद वासियों के जीवन जीने की सामान्य सुविधाएं एवं जरूरत बढ़े। इसके लिए हम निरंतरता से काम करें। खीरी में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के नेतृत्व में अच्छा काम चल रहा है, जिले का माहौल अच्छा है। अफसर जनप्रतिनिधियों के सहयोग, मार्गदर्शन में जिले की इस रफ्तार को जारी रखते हुए गुणवत्ता को और बेहतर बनाएं।

बैठक में केंद्रीय मंत्री ने जल जीवन मिशन की समीक्षा कर पाइप लाइन डालने के बाद सड़क दुरुस्तीकरण की प्रगति जानी। जनप्रतिनिधियो ने संस्था के रवैए पर नाराजगी जताई कहा कि जनता की असुविधा बर्दाश्त नहीं है। शीघ्र सड़कों की मरम्मत कराएं। मंत्री ने निर्देश दिए कि जितना संभव हो सड़क से दूर पाइपलाइन डाली जाए, जिन-जिन स्थलों पर जनप्रतिनिधियों ने ध्यान आकृष्ट किया, वहां समयबद्धता से अनुपालन हो। यह सरकार का महत्वाकांक्षी योजना है। मंत्री के पूछने पर डीएम ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की फेजवार प्रगति बताई। प्रमुख सचिव सीएम/नियोजन, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा ने भ्रमण करके निर्माण प्रगति की समीक्षा कर समय सीमा नियत की है। अक्टूबर तक भवन ऑपरेशनल होने की बात कही।

डीडी कृषि ने बताया कि कृषि महाविद्यालय में कक्षाएं चल रही, छात्रवृत्ति का भी लाभ मिल रहा। मंत्री ने कहा कि अफसर समय-समय पर निरीक्षण भी करते रहे। डायलिसिस यूनिट में गत माह 483 डायलिसिस हुई। वही सिटी स्कैन की भी प्रगति बताई। ईई-आरईडी फुरकान अली ने बताया कि जिले में पीएमजीएसवाई के तहत एफडीआर तकनीकी से 15 सड़कों का निर्माण हो रहा। ओयल-बेहजम मार्ग, ममरी कस्ता मार्ग पर काम चल रहा। शेष अन्य मार्गों पर जल्द कार्य शुरू हो जाएगा।

बीएसएनएल से मंत्री ने जानी गांव-गांव तक कनेक्टिविटी पहुंचाने की प्रगति

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी ने बीएसएनएल के अफसरों से प्रत्येक गांव तक इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने की प्रगति पूछी। बीएसएनएल के अफसर ने बताया कि पहले फेज में छह ब्लाकों यथा लखीमपुर, फूलबेहड़, ईसानगर, मोहम्मदी, बेहजम, पसगवा में काम हुआ है। शेष नौ ब्लॉकों में काम चल रहा, जिसपर डीपीआरओ ने बताया केवल लाइन पहुंचाई है, डिवाइस कही नहीं लगी है। इस पर मंत्री ने नाराजगी जताते हुए बोले बीएसएनएल सरकार की महत्वपूर्ण इकाई है, इसकी बदनामी मत कराओ। टाइम बाउंड के साथ गांव-गांव तक कनेक्टिविटी पहुंचाएं। निर्देश दिए कि डीएम-सीडीओ के स्तर इस कार्य रिव्यू हो।

विधायक योगेश वर्मा ने नौवापुर में सेतु निर्माण की जरूरत का मुद्दा उठाया। केंद्रीय मंत्री ने निर्देश दिए कि सेतु निगम, पीडब्ल्यूडी विधायक से समन्वय कर स्थलीय भ्रमण कर जरूरी कार्यवाही अमल में लाएं। बहराइच मार्ग पर संकेतक लगाने की बात कही, जिसपर एनएच ईई ने बताया कि सर्वे कराकर संकेतक जल्द ही लगाए जाएगे। सड़क निर्माण से पूर्व संबंधित निर्माण खंड वहां का अतिक्रमण हटवाए। एनएच की रोड पर कई लोगों ने सीमेंट, गिट्टी, मोरंग डालकर अतिक्रमण किया है। मंत्री ने कहा कि एनएच संबंधित को नोटिस निर्गत करते हुए सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करें।

विधायक मंजू त्यागी ने कहा कि सीएचसी फूलबेहड़ में रैंप ना होने से द्वितीय तल का उपयोग नहीं हो पा रहा है, वह निष्प्रयोज्य पड़ा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण विषय है। प्रशासन रैंप निर्माण के संबंध में कार्यवाही करते हुए उसका उपयोग सुनिश्चित कराएं। उन्होंने ग्राम सिसौरा में 04 मीटर की रोड को 03 मीटर बनाए जाने का मुद्दा उठाया। ब्लाक प्रमुख पलिया ने दो ग्रापं में नेटवर्क प्रॉब्लम के चलते डोंगल काम ना करने की बात उठाई, समाधान के लिए डीएम ने डीपीआरओ को निर्देश दिए। जनप्रतिनिधियों ने ग्राम देउवापुर में बन रहे नाले, खैरहनी में स्कूल बाउंड्री की गुणवत्ता पर सवाल उठाए।

जनप्रतिनिधियों ने पीडब्ल्यूडी के विभिन्न खंडों के अफसरों से उनके खंड में पड़ने वाले विभिन्न मार्गो यथा: मितौली से बड़ागांव, बड़ागांव से बेनीपुरवा, पतरासी से बसैगापुर, सैदीपुर हरैया, डिगनिया, भीरा-कुकुरा मार्ग, गोला-बाकेगंज मार्ग, एलआरपी से इंदिरा मनोरंजन पार्क मार्ग, शाहजहांपुर से पलिया मार्ग, लखीमपुर देवकली मार्ग, मेडिकल कॉलेज अप्रोच रोड, 200 बेडेड एमसीएच हॉस्पिटल अप्रोच रोड सहित तिकुनिया से बनवीरपुर, दुधवा से गौरीफंटा मार्ग पर सड़क किनारे इंटरलॉकिंग का निर्माण सहित विभिन्न सड़को के निर्माण के लिए हुई कार्यवाही, निर्माण की अद्यतन प्रगति जानी, जिस पर संबंधित अफसरों द्वारा प्रगति बताई गई।

बैठक का संचालन करते हुए सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना (एनआरएलएम), पीएम ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, पीएम आवास योजना (शहरी/ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन-ग्रा, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, पीएम कृषि सिंचाई योजना, डिजिटल भारत भू-रिकार्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, एनआरयूएम, राष्ट्रीय विरासत शहर विकास वृद्धि योजना, पीएम फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, मिड-डे-मिल, पीएम उज्जवला आदि योजनाओं की कार्यप्रगति का ब्योरा प्रस्तुत किया।

बैठक में समिति के नामित सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व उनके प्रतिनिधियों ने जनसमस्याओं के बारे में चर्चा कर समाधान के बारे में विभागीय अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया। बैठक के अंत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि आज की बैठक में जो भी मार्गदर्शन करते हुए निर्देश दिए है, उनका पूरे प्रशासन की ओर से पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *