गलन, कोहरा और शीत लहर से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर, 24 घंटे के भीतर शीत लहर से राहत के आसार

ईदुल अमीन

हर दिन नए रूप के साथ दस्तक दे रहे ठण्ड प्रदेश में अपना कहर बरपा रही है। भीषण ठण्ड से जनजीवन अस्त व्यस्त है। घने कोहरे की चादर छाई हुई है। साथ ही शीतलहर का कहर भी जारी है। सर्द सियाह अँधेरा हो जाने के बाद लोग घर से निकलने से कतरा रहे है। लोग ठण्ड से बचने के लिए रजाई में दुपक जा रहे है। अलाव का सहारा ले रहे है मगर हाय रे ठण्ड, जिसने सोच लिया है कि राहत तो नहीं पड़ने देना है। हर दिन नए रूप के साथ दस्तक दे दे रहे है और अपना शीतलहर का कहर बरपा रही है। वही प्रदेश के लोगो के लिए दिल खुश कर देने वाली खबर है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह से शुरू हुई गलन, कोहरा और शीत लहर से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के भीतर शीत लहर से राहत के आसार जताए हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे पारा बढ़ेगा, लेकिन बीच-बीच में ठंड परेशान करती रहेगी। वहीं सोमवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में धूप भी निकली, अधिकांश जगह पारा भी बढ़ा। इस बीच कुशीनगर में दिन और रात के तापमान में महज 1.3 डिग्री का अंतर रहा। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम पारा 7.3 डिग्री दर्ज किया गया। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, एक के पीछे एक दो-तीन पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जो मौसम में बदलाव का  कारण बनेंगे। मौसम का सामान्य से विचलन कम होना शुरू होगा, जिससे क्रमिक राहत मिलने लगेगी।

बताते चले कि सोमवार की दोपहर में मौसम विभाग ने 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी करते हुए मंगलवार की सुबह तक विशेष सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की। ये 19 जिले-मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, महाराजगंज, संत कबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया। शेष अन्य जिलों में अभी कोहरे और गलन को लेकर येलो व ऑरेन्ज अलर्ट बरकरार है। रेड अलर्ट वाले जिलों में कुशीनगर भी शामिल है। यहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा, जबकि अधिकतम तापमान 7.3 डिग्री दर्ज किया गया।

सोमवार को कई जिलों में न्यूनतम तापमान 3 से 6 डिग्री के बीच रहा। इनमें इटावा 3 डिग्री पर कांपा। जबकि अयोध्या, कानपुर, मुजफ्फरनगर में पारा 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गोरखपुर, बरेली, फुर्सतगंज में अधिकतम पारा 12.8 डिग्री रहा मेरठ में 15 डिग्री, वाराणसी-गोरखपुर, गाजियाबाद में 14.1 डिग्री रहा अधिकतम पारा। झांसी में 26 डिग्री तक पहुंच गया था दिन का पारा। कोहरे के चलते दृश्यता कम होने पर अमौसी के साथ प्रयागराज व वाराणसी एयरपोर्ट की फ्लाइटों को डायवर्ट किया गया। वाराणसी की एक व प्रयागराज की उड़ानें लखनऊ डायवर्ट की गईं। वहीं लखनऊ से तीन उड़ानों को निरस्त करना पड़ा। ट्रेनें भी घंटों देरी से स्टेशनों पर पहुंची, जिससे यात्रियों को असुविधाओं का सामना करना पड़ा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *