UP

दो मासूमो समेत तीन की ठण्ड ने लिया जान, कई जिलो में 5 डिग्री पहुंचा न्यूनतम पारा

मो0 कुमेल

ठण्ड का कहर हर जगह दिखाई डे रहा है। कड़ाके की ठण्ड ने जनजीवन को भी अस्त व्यस्त कर दिया है। कड़ाके की ठण्ड से लोग काफो परेशान है। धुप न निकलने की वजह से ठण्ड का असर और हो गया है। उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलो में धुप न निकलने के कारण ठण्ड अपना कहर बरपा रहा है। ठण्ड इतना कि अब कड़ाके की ठण्ड ने जान लेनी भी शुरू कर दिया है। कानपुर और आसपास के जिलों में कड़ाके की ठंड जारी है। वही मंगलवार को ठंड के तेवर और कड़े हो गए। इटावा में चार डिग्री समेत अधिकतर जिलों में न्यूनतम पारा लुढ़ककर पांच डिग्री तक पहुंच गया। फतेहपुर में पांच डिग्री न्यूनतम तापमान में 24 घंटे के दौरान एक मासूम समेत दो लोगों की मौत हो गई। कन्नौज में एक मासूम की जान ठंड से चली गई।

वही बांदा में भी ठण्ड का कहर जारी है। सर्द के सितम से लोग काफी परेशान है। बांदा में 9 लोग ठण्ड लगने से बीमार हो गये है। ठंड लगने से बीमार हुए 9 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। औरैया में मंगलवार को सुबह से ही शीतलहर के चलने से पूरा दिन ठंडक रही। पारा लुढ़क कर पांच डिग्री पर पहुंच गया। मौसम की स्थिति बिगड़ते देख जिला प्रशासन ने शाम होते-होते ठंड से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। बांदा में पिछले पांच वर्ष में पहली बार तीन जनवरी को न्यूनतम पारा लुढ़क कर सात डिग्री पर पहुंचा है।

कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ0 दिनेश शाह ने बताया कि अगले चार दिन तक ठंड से राहत नहीं रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ के चलते ठंड बढ़ी है। न्यूनतम तापमान एक-दो डिग्री और नीचे लुढ़कने के आसार हैं। अधिकतम तापमान में भी कमी आएगी। इटावा में मंगलवार को न्यूनतम पारा एक डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर चार डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर रहा। सुबह घने कोहरे के साथ ही शुरुआत हुई। वन्यजीवों का भी ठंड से बुरा हाल रहा। जालौन में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री, महोबा, कन्नौज में 5.5 डिग्री, फर्रुखाबाद, हरदोई, हमीरपुर और उन्नाव में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहा।

Banarasi

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

20 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

20 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

20 hours ago