राजधानी लखनऊ समेत कई जिलो में घने कोहरे और कोल्ड डे की चेतावनी, चढ़ा पारा, गलन बरकरार

मो0 कुमेल

लखनऊ: प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठण्ड अपना कहर बरपा रही है। हर तरफ घना कोहरा छाया हुआ है और साथ ही सर्द बर्फीली हवाओ ने ठण्ड को काफी बढ़ा दिया है। ठण्ड इतनी भीषण कि अब अलाव भी आराम देने से इनकार कर रही है। ठण्ड प्रदेश को अपनी आगोश में ले रखा है। भीषण ठण्ड से जनजीवन काफी परेशान है। मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बीच प्रदेश के लोग मंगलवार की तरह बुधवार को भी ठिठुरते रहे। एक दिन पहले की तुलना में बुधवार को पारे में मामूली वृद्धि दर्ज की गई, पर गलन बरकरार रही। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल दो दिनों तक कड़कड़ाती ठंड से राहत नहीं मिलने वाली।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवाओं का पैटर्न बदला है। उत्तरी हवाओं का रुख दक्षिण की ओर होने से पारे में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। पर कोहरे की एक परत अब भी वायुमंडल में बनी हुई है। ऐसे में दिन में ठंड बरकरार रहेगी। शीतलहर के आसार अभी नहीं हैं। 18-19 जनवरी को बारिश के भी संकेत हैं।

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में दिन के तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई, जो 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। वहीं, फतेहपुर में सबसे कम तापमान 3.2 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम बुलेटिन के मुताबिक लखनऊ समेत देवरिया, गोरखपुर व आसपास के जिलों, बागपत, मेरठ समेत लगभग पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश, प्रतापगढ़, चंदौली, वाराणसी में घने कोहरे और कोल्ड डे की चेतावनी 6 जनवरी की सुबह तक के लिए जारी की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *