Hindenburg की एक रिपोर्ट का ऐसा असर: दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अडानी फिसल कर 7वे पायदान पर पहुचे

तारिक़ खान

Hindenburg की एक रिपोर्ट ने ही जहां अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है। अडानी ग्रुप के शेयरों में जारी जोरदार गिरावट के चलते टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शामिल गौतम अडानी की चौथे नंबर की कुर्सी भी छिन गई है। उनकी जगह अरबपति लैरी एलिसन 112.8 अरब डॉलर के साथ चौथे सबसे अमीर बन गए हैं। गौतम अडानी 100.4 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ सातवें नंबर पर आ गए हैं।

गौतम अडानी बीते साल 2022 में दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले उद्योगपति रहे। उन्होंने लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचने में सफलता पाई, लेकिन नया साल 2023 भारतीय उद्योगपति के लिए बेहद बुरा साबित हो रहा है। साल की शुरुआत में तो सब ठीक-ठाक था, लेकिन बीते 24 जनवरी को अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट आई और अडानी ग्रुप को नुकसान होना शुरू हो गया। महज दो दिनों में अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 2.37 लाख करोड़ रुपये तक घट गया। इसके चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ भी घटकर 100.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

Forbes के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक गौतम अडानी Top-10 Billionaires List में चौथे पायदान से खिसककर सीधे सातवें नंबर पर आ गए थे। इस उलटफेर में लंबे समय तक गौतम अडानी से नीचे रहे वॉरेन बफे, बिल गेट्स और लैरी एलिसन उनके ऊपर निकल गए।

शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में जो बदलाव आया है उसके मुताबिक, Top-10 में पहले नंबर पर 215 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। दूसरे नंबर पर टेस्ला सीईओ एलन मस्क 170.1 अरब डॉलर के साथ काबिज हैं। अमेजन के को-फाउंडर जेफ बेजोस 122.4 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं। लिस्ट में शामिल अन्य नामों की बात करें तो कार्लोस स्लिम एंड फैमिली 93 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आठवें नंबर पर और लैरी पेज 85 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ लिस्ट में नौंवे पायदान पर हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *