“पठान” फिल्म का विरोध कर रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं पर धार्मिक भावनाए आहत करने आरोप लगाते हुवे इंदौर में मुस्लिम समाज के लोगो ने घेरा थाना, पुलिस के हवाले किया साक्ष्य के तौर पर कथित वीडियो

संजय ठाकुर

इंदौर: “पठान” फिल्म का विरोध प्रदर्शन आज सांप्रदायिक सीमाओं को लांघता हुआ इंदौर में दिखाई दिया। आज बुद्धवार को रिलीज़ हुई “पठान” फिल्म का विरोध कर रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं पर मुस्लिम समाज ने धर्म विरोधी अपमानजनक नारे लगाने का आरोप लगाया है। इस विरोध प्रदर्शन का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने का भी मुस्लिम समाज ने दावा किया और फिर हालात थोडा ख़राब हो गई। थाने का घेराव करने वाली भीड़ “लब्बैक या रसूल अल्लाह” का नारा बुलंद कर रही थी। भीड़ को देखते हुवे अतिरिक्त पुलिस फ़ोर्स भी थाने पर बुला लिया गया।

“पठान” का पहला शो तो बजरंग दल कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन की वजह से आज निरस्त हो गया मगर वीडियो की बात को लेकर मुस्लिम समाज के लोग सडको पर आ गये। मुस्लिम समाज ने इस घटना का भारी विरोध जताया और स्थानीय थाने का घेराव कर डाला तो वहीं देवास में भी इस घटना का असर देखा गया। शहर में मुस्लिम समाज ने रात में विरोध स्वरुप रैली निकाली और एसपी ऑफिस का घेराव किया। थाना घेरने वाले मुस्लिम प्रदर्शनकारी कथित रूप से पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी करने वालों पर प्रकरण दर्ज करने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि फिल्म का विरोध करने की आड़ में पैगंबर पर टिप्पणी की गई, यह गलत है।

मिली जानकारी के अनुसार रिलीज के पहले ही विवादों से घिरी ‘पठान’ फिल्म के विरोध में सुबह बजरंग दल कार्यकर्ता इंदौर के सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद कराने निकले। विरोध को देखते हुए मल्टीप्लेक्स संचालकों ने आज का पहला शो रद्द कर दिया। इस दरमियान राजमोहल्ला क्षेत्र के कस्तूर टाकिज पर भी बजरंग दल कार्यकर्ता पहुंचे। आरोप है कि यहीं नारेबाजी के दौरान बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से पैगंबर हजरत मोहम्मद को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी किया। जिसका कथित वीडियो वायरल होने की बात सामने आई और फिर मामला बिगड़ गया।

इसके विरोध में मुस्लिम समाज के लोग चंदन नगर थाने पर एकत्र हो गया। प्रदर्शनकारियों ने बजरंग दल के प्रदर्शन के कथित वीडियो सबूत के तौर पर पुलिस अफसरों को सौंपे। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने की मांग की। प्रदर्शनकारियों की भारी संख्या को देखते हुए थाने पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। इस क्रम में पार्षद रफीक खान ने बताया कि पुलिस अधिकारियों ने कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

उधर, सर्व धर्म संघ के अध्यक्ष मंजूर बेग ने कहा है कि कुछ हिंदू संगठन के लोगों द्वारा पठान फिल्म को लेकर पैगंबर साहब के खिलाफ जिन शब्दों का उपयोग किया है, उसकी समाज कड़ी निंदा करता है। इससे समाज की भावनाएं आहत हुई है। बेग ने कहा है कि ऐसे लोगों पर तुरंत मुकदमा दर्ज करें, अन्यथा 27 जनवरी को संभाग आयुक्त कार्यालय पर दोपहर 3 बजे प्रदर्शन किया जाएगा। मामले में मुस्लिम समुदाय आक्रोशित दिखाई दे रहा है। पुलिस बल काफी संख्या में क्षेत्र में बुला लिया गया है। वही बजरंग दल के जानिब से अभी तक कोई अधिकारिक बयान सामने नही आया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *