पठान फिल्म के पहले दिन की बम्पर कमाई तो यही कहती है कि “विरोध” सफलता की “कुंजी” बना और महँगी पब्लिसिटी फ्री में मिल गई, पढ़े अब तक जिन फिल्मो का हुआ विरोध उनको कितनी मिली सफलता

शिखा प्रियदर्शिनी (एडिटेड: तारिक़ आज़मी)

पठान फिल्म रिलीज़ से पहले ही चर्चा में आई। उसका कारण फिल्म की पठकथा अथवा कलाकार की बेहतरीन अदाकारी तो हो ही नही सकता है। क्योकि जब फिल्म का ट्रेलर ही रिलीज़ नही हुआ तो उसका अनुमान कैसे लगाया जा सकता है।  बेशक इसका मुख्य कारण हिंदूवादी संगठनों के द्वारा विरोध ही था। “बायकाट बालीवुड” जैसे चीज़े भी ट्रेंड करने लगी। ख़ास तौर पर सोशल मीडिया के मायावी दुनिया में तो ज़बरदस्त उछाल देखा गया।

जिस हिसाब से फिल्म के एक गाने को लेकर ही विवाद खड़ा हुआ वो थमा तो आज भी नही है। कई शहरों में पहले दिन शो कैसिल करना पड़ा। इंदौर में तो सांप्रदायिक भावना ही भड़क उठी है और वह दुसरे समुदाय को नारेबाजी में निशाना बनाया गया जिसके बाद दुसरे समुदाय ने भी कार्यवाही की मांग को लेकर थाना घेर लिया। विरोध की हाल तो ऐसी हो गई कि एक मुख्यमंत्री तक अपने जवाब में “कौन शाहरुख़ खान?” जैसे शब्द का प्रयोग करते है। भले ही एक दिन के बाद वह खुद ट्वीट करके बताते है कि “शाहरुख़ खान जी” का फोन आया था और बात हुई है।

बहरहाल हमारा मुद्दा ये नही कि हम ये आपको बताये कितना बायकाट हो रहा है और कितना विरोध प्रदर्शन हो रहा है। उसके लिए आपका पसंदीदा चैनल बैठ कर बहस कर रहा है और आपका पसंदीदा अख़बार उसके ऊपर खबरों को प्रमुखता दे रहा है। इतने बड़े विरोध के दौर में मेरे जैसे लोग जो कभी अधिकतर आर्ट फिल्मे पसंद करते है और उस ढाई अथवा दो घंटे की आर्ट फिल्म या किसी डाक्यूमेंट्री को भी तीन से चार हिस्सों में थोड़ी थोड़ी रोज़ करके देख लेते है और जिनको मनोरंजन प्रेमी “नीरस” की श्रेणी में रखते है और वह इस फिल्म को लेकर कयास ही लगा कर बैठे थे कि फिल्म फ्लाप होगी। टाकीज खाली रहेगी। लोग जायेगे ही नही।

मगर फिल्मो के लिए अपने नजरिया और कलेक्शन पर नज़र रखने वाली खबरिया साईट sacnilk.com की रिपोर्ट बताती है कि “पठान” फिल्म ने पहले ही दिन 52 करोड़ से अधिक की कमाई कर डाला. केवल यही नही एक अन्य  साईट से पता चलता है कि पठान का पहले दिन का कलेक्शन अडवांस बुकिंग जोड़ कर 100 करोड़ पार है। तो ये तक दावा किया है कि पहले दिन का कलेक्शन बता रहा है कि फिल्म 600 करोड़ से अधिक का कारोबार कम से कम करेगी। ये कलेक्शन भारत का है। जबकि फिल्म अन्य देशो में भी रिलीज़ हुई है। उसका आकडा अभी हमने देखा नही है। वही इसके बाद ओटीटी प्लेटफार्म्स और फिर उसके बाद टीवी चैनल्स ये सब तो बाकी ही है। सब मिलाकर आ रही खबरे और वायरल होता मल्टीप्लेक्स का वीडियो तथा फोटो बता रहा है कि भीड़ ज़बबर्दस्त है। एडवांस बुकिंग को भी जोड़े तो रविवार तक की एडवांस बुकिंग मिला कर कुल 300 करोड़ का फिल्म कारोबार रविवार तक कर लेगी। 250 करोड़ की फिल्म रविवार तक अपनी कीमत बॉक्स ऑफिस पर निकाल चुकी होगी और उसके बाद भी उसके प्रदर्शन रहेगे। इस हिसाब से 600 करोड़ का कारोबार इस फिल्म के लिए आसान लक्ष्य नज़र आ रहा है।

अब सवाल ये उठता है कि आखिर जब इतने बड़े पैमाने पर विरोध इस फिल्म का हुआ तो फिर ऐसे फिल्म हिट फिल्मो की लाइन में कैसे खडी नज़र आ रही है। हमने इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए “विरोध” पर गौर करना शुरू किया। हमको इस कड़ी में अगली फिल्म मिली पीके। आमिर खान अभिनीत यह फिल्म 2014 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म का भी ज़बरदस्त विरोध हुआ था। फिल्म का विरोध हिंदूवादी संगठन कर रहे थे यह बताने की ज़रूरत नहीं है। काफी विरोध और अड्चनो के बीच पीके रिलीज़ हुई और उसने बॉक्स ऑफिस पर कयामत काटी। पीके ने कुल 854 करोड़ का कारोबार किया। ये एक ज़बरदस्त हिट फिल्म साबित हुई जबकि विरोध इसका भी ज़बरदस्त हुआ था।

यही नही अभी थोडा रुके हुजुर आकडे और भी है। आप फिल्म पदमावत को भूले तो नही है। मलिक मुहम्मद जायसी की स्टोरी पदमावती पर बनी फिल्म का ज़बरदस्त विरोध हुआ। करणी सेना ने तो शूटिंग के दरमियान तोड़फोड़ तक कर डाला था। हर तरफ ये ही चर्चा थी कि फिल्म पदमावत का विरोध। हर जगह सुर्खियी में विरोध था। फिल्म बड़ी मुश्किल झेली। डायरेक्टर को फिल्म का नाम बदल कर पदमावती से पद्मावत करना पड़ा. इस फिल्म के विरोध को देखते हुवे अंदाजा लगाया जा रहा था कि भीड़ नही जायेगी. मगर हुआ इसका उल्टा ही. “पदमावत फिल्म” ने 571 करोड़ की कमाई किया और सुपर हिट रही।

ये आकडे इस बात को ज़ाहिर करते है कि विरोध किसी फिल्म का उसको फ्री की उल्टे पब्लिसिटी दे बैठता है। ऐसी पब्लिसिटी जिसको पाने के लिए शायद पठान फिल्म के लोगो को काफी मेहनत करना पड़ता। ऐसी पब्लिसिटी जिसमे विरोध कर रही पब्लिक खुद उसका प्रचार कर रही है। आकडे बताते है कि फिल्म का विरोध उसका प्रचार तंत्र ही मजबूत कर बैठा है। अगर ऐसा नही है तो फिर फिल्म सम्राट पृथ्वीराज चौहान को ही ले ले। अक्षय कुमार अभिनीत इतिहास पर बनी इस फिल्म को कई प्रदेशो में टैक्स फ्री किया गया। खुद अक्षय कुमार ने इसका ज़बरदस्त प्रचार किया। समर्थन में संगठन भी कई थे। मगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुह गिरी और इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 62 करोड़ से कम रही। सब मिला कर तो यही देखने में आया है अभी तक कि जिस फिल्म का जितना विरोध हुआ वह उतनी सफलता प्राप्त की है। अब पठान के अगले एक हफ्ते की कमाई यह बताएगी कि यह फिल्म के विरोध को लेकर जुडी इस अभी तक प्रथा को आगे बढाती है अथवा विरोध के आगे फ्लाप होती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *