UP

खीरी को लगेंगे विकास के पंख, करोड़ों के निवेश से हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार: डीएम

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): कलेक्ट्रेट में शुक्रवार की सुबह 10 बजे से 10-12 फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन के परिप्रेक्ष्य में जनपद स्तरीय निवेश कुंभ का भव्य आयोजन हुआ, जिसमें यूपीजीआईएस का उद्घाटन समारोह का सजीव प्रसारण हुआ।

भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह ने कलेक्ट्रेट में जनपद स्तरीय निवेश कुंभ का शुभारंभ दीप जलाकर किया। जिले में निवेश करने वाले उद्यमियों का प्रशासनिक अफसरों ने पुष्प देकर अभिनंदन किया। कलेक्ट्रेट में एलईडी स्क्रीन से बड़ी संख्या में उद्यमी, जनप्रतिनिधियों, अफसरों, कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने उप्र ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा, सुना।

जनपद स्तरीय निवेश कुंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्र. डीएम अनिल कुमार सिंह ने कहा कि राजधानी लखनऊ में आयोजित यूपीजीआईएस कार्यक्रम में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन को आपसब ने ना केवल सुना बल्कि उनके विजन को जाना। इसे जीवन में आत्मसात करते हुए उसी रास्ते पर चलकर जिले, प्रदेश एवं राष्ट्र को आगे बढ़ाने का संकल्प लें। आज के कार्यक्रम की प्रासंगिकता बताते हुए कहा कि खीरी में यूपीजीआईएस को लेकर उद्यमियों में खासा उत्साह साफ दिखाई दे रहा।

यूपीजीआईएस के परिपेक्ष में जनपद से 1995.02 करोड़ के कुल 83 प्रस्ताव 15 सेक्टरों में निवेश के लिए प्राप्त हुए, यह निवेश जिले के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने निवेशक उद्यमियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी, अन्य उद्यमियों को भी खीरी में निवेश के लिए प्रेरित, प्रोत्साहित किया। यूपी जीआईएस में हुए निवेश से खीरी को विकास के न केवल पंख लगेगे बल्कि करोड़ों के निवेश से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि आज उप्र देश की प्रगति का ग्रोथ इंजन बन गया है। उप्र ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (वैश्विक निवेशक महाकुंभ) में सभी निवेशकों का स्वागत, अभिनंदन है। आज यूपी एक आशा… एक उम्मीद बन चुका है। उन्होंने यूपीजीआईएस में ग्लोबल बिजनेस लीडर्स की सहभागिता, निवेश फ्रेंडली नीतियां, सिंगल विंडो पोर्टल, इन्वेस्ट यूपी-2.0, ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ सहित कई महत्वपूर्ण इंडिकेटर्स का जिक्र किया।

उन्होंने यूपी में सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा आज डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, 96 लाख एम.एस.एम.ई. इकाइयां, यूपी के 75 अनोखे उत्पाद (ओडीओपी), चीनी उत्पादन में प्रथम स्थान, एक्सप्रेस प्रदेश (5 एक्सप्रेस-वे संचालित, 6 निर्माणाधीन), 05 इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 05 शहरों में मेट्रो सेवा संचालित, 05 शहरों में प्रक्रियाधीन, निवेश का सुरक्षित परिवेश, एक जनपद-एक मेडिकल कॉलेज जैसे अनेकानेक सरकार के महत्वपूर्ण, महत्वाकांक्षी विकास के प्रोजेक्ट क्रियान्वित है।

उप्र सरकार द्वारा 10-12 फरवरी को आयोजित ग्लोबल इन्वेटर्स समिट के सापेक्ष जनपद में निवेश के लिए अद्यतन प्राप्त कुल 83 प्रस्तावों प्राप्त हुए है। यूपीजीआईएस को लेकर खीरी के उद्यमियों में खासा उत्साह है। सेक्टरवार प्राप्त प्रस्ताव का विवरण इस प्रकार है कि फारेस्ट 18, एमएसएमई 17, डेयरी 11, पर्यटन व अतिरिक्त उर्जा 08-08, पशुपालन 06, हाउसिंग 03, उद्यान, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, आबकारी के 02-02, व्यवसायिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, कृषि, आईटी सेक्टर से एक-एक प्रस्ताव प्राप्त हुए।

कार्यक्रम में एडीएम संजय सिंह, एसओसी ओपी अंजोर, बीएसए डॉ लक्ष्मी कांत,  डीएसडब्लूओ सुधांशु शेखर डीपीओ सुनील श्रीवास्तव डीएचओ मृत्युंजय, एक्सईएन विद्युत शैलेंद्र यादव, डीईओ कुलदीप दिनकर,  डीएसओ अंजनी सिंह, डीडी (कृषि) अरविंद मोहन मिश्रा, एडीआईओ नरेंद्र कुमार, वाईडीसी की अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष एसो. प्रो. डॉ ज्योति पंत, असिस्टेंट प्रो. दीपक बाजपेई, पर्यटन सूचना अधिकारी सुचित्र चौधरी, उद्यमी हुकुम चंद्र अग्रवाल रमेश अग्रवाल, अनुराग अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में अर्थशास्त्र राजनीति विज्ञान एवं बीएड के छात्र-छात्रा मौजूद रहे।

वैश्विक निवेशक महाकुंभ यूपीजीआईएस के उद्घाटन समारोह पर कलेक्ट्रेट में आयोजित जनपद स्तरीय निवेशक कुंभ के अवसर पर ओडीओपी प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। भाजपा जिला अध्यक्ष सुनील सिंह ने प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह एडीएम संजय कुमार सिंह के साथ एक जिला एक उत्पाद पर लगी मनमोहक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कलेक्ट्रेट में “एक जिला एक उत्पाद” के लिए चयनित थारू हस्तशिल्प एवं गुड़ के स्टाल लगाए गए। कॉलेज की छात्र छात्राओं ने थारू हस्तशिल्प उत्पादों के साथ न केवल सेल्फी ली बलि उन्हें खरीदा, जनप्रतिनिधियों ने गुड़ का स्वाद लिया।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

53 seconds ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

3 mins ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

14 mins ago