भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्री व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन खाना कर सकते है ऑर्डर, इस नम्बर का करना होगा इस्तमाल

ईदुल अमीन/अजीत शर्मा

डेस्क: अब आप ट्रेन में सफर करने के दौरान भी खाना आर्डर कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि अब आप ट्रेन में अपनी सीट पर ही खाना ऑनलाइन व्हाट्सऐप के जरिए मंगा सकते हैं। खाना ऑर्डर करना अब पहले के मुकाबले और भी आसान हो गया है। भारतीय रेल के केटरिंग सर्विस और टूरिज्म ऐप IRCTC ने यात्रियों को और ज्यादा सहूलियत दी है और अब यात्री अपनी सीट पर ही खाना मंगवा सकते हैं। भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है। बताया जा रहा है कि अब यात्री अब अपने पीएनआर नंबर का इस्तेमाल कर यात्रा के दौरान व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अपनी ई-केटरिंग सेवाओं को अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने की दिशा में रेलवे ने कदम आगे बढ़ाया है। इसके जरिए भारतीय रेलवे ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने का विकल्प दिया है। इसके लिए व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 शुरू किया गया है। प्रारंभ में, व्हाट्सएप संचार के माध्यम से ई-केटरिंग सेवाओं की दो चरण-कार्यान्वयन की योजना बनाई गई थी। पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-केटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा।

इस विकल्प के साथ, ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे। सेवाओं के अगले चरण में, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक इंटरैक्टिव दो तरफा संचार मंच बनने में सक्षम होगा, जिसमें एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों को लेगा और उनके लिए भोजन भी बुक करेगा। शुरुआत में, ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर चुनिंदा ट्रेनों में ई-केटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है। इसे अंततः अन्य ट्रेनों तक बढ़ाया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *