National

बीबीसी के दफ्तरों में हुआ आज भी आयकर विभाग का सर्वे, बोले अमेरिकन विदेश विभाग के प्रवक्ता “हम दुनिया भर में स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करते है”

तारिक़ खान

डेस्क: बीबीसी के दिल्ली और मुंबई ऑफिस पर कल हुवे आयकर विभाग का सर्वे आज भी जारी है। मिल रही जानकारी के अनुसार आयकर की टीम 2012 से लेकर अब तक के खाते खंगाल रही है। बीबीसी ने अपने सभी ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट को ऑफिस आने को कहा। मंगलवार को जिन कर्मचारियों के कंप्यूटर नहीं जांचे गए थे, उन्हें भी दफ्तर बुलाया गया। कंप्यूटर की जांच के बाद पत्रकारों को अपने काम के लिए जाने दिया गया। आयकर विभाग ने आज बीबीसी के ब्रॉडकास्ट ऑपरेशन में दखल नहीं दिया। आयकर विभाग का सर्वे ख़त्म होने के बाद बीबीसी रिलीज़ जारी करेगा।

आयकर विभाग का कहना है कि इंटरनेशनल टैक्स में गड़बड़ी की शिकायतों को लेकर वह यह सर्वे कर रहा है। मंगलवार के बाद बुधवार को भी आयकर विभाग बीबीसी की 2012 से अब तक की अकाउंट्स डिटेल्स चेक किया। सूत्रों के मुताबिक बीबीसी के अकाउंट्स और इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स को एग्जामिन और एनालिसिस करने में लंबा वक्त लग सकता है। अभी यह जानकारी उपलब्ध नही हुई है कि आयकर विभाग की टीम कल भी अपना सर्वे जारी रखेगी या नही। इस बीच भारत में बीबीसी कार्यालयों में आईटी सर्वेक्षण पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कह कि हमें भारतीय आयकर अधिकारियों द्वारा दिल्ली में बीबीसी कार्यालयों की तलाशी के बारे में जानकारी है। मैं और अधिक व्यापक रूप से कहूंगा कि हम दुनिया भर में स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करते हैं।

वहीं आज बीबीसी ने ट्वीट कर बताया, “आयकर विभाग की टीम दिल्ली और मुंबई ऑफिस में मौजूद है। हम उन्हें पूरा सहयोग कर रहे हैं। सर्वे का काम अभी भी जारी है। ऑफिस में काम भी शुरू हो गया है।” आईटी की टीम ने सर्वे के दौरान दिल्ली और मुंबई के ऑफिस में कर्मचारियों के फोन बंद करा दिए और सभी को मीटिंग रूम में बैठने को कहा। हालांकि कल 6 घंटे बाद शाम करीब 5 बजे बीबीसी कर्मचारियों को अपना काम करने की इजाजत दे दी गई थी। बीबीसी ने अपनी शाम की शिफ्ट के स्टाफ को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा हुआ है।

वहीं, बीबीसी के दफ्तरों में इनकम टैक्स के सर्वे को लेकर एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने चिंता जाहिर की है। एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने बयान जारी कर कहा- ‘नई दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों में आईटी विभाग की टीम के द्वारा सर्वे चलाया जा रहा है। ये तब हुआ है जब हाल ही में बीबीसी ने 2002 के गुजरात दंगों और वर्तमान में भारत में अल्पसंख्यकों के हालात पर 2 डॉक्यूमेंट्रीज रिलीज की हैं।’

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

2 hours ago