कुंभी ब्लॉक में दिव्यांगजनों के लिए हुआ सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन, जनप्रतिनिधियों, अफसरों ने दी दिव्यांगजनों को दी सहायक उपकरणों की सौगात

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। शनिवार को ब्लाक कुंभी (गोला) में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से ‘दिव्यांगजन’ को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन हुआ, जिसका सफल संयोजन, संचालन जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल ने किया।

सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का विधायक अमन गिरी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने सीडीओ अनिल सिंह, ब्लॉक प्रमुख कुंभी विमल वर्मा, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल की मौजूदगी ने शुभारम्भ किया। उन्होंने दिव्यांग हितग्राहियों और विभिन्न श्रेणी में दिव्यांगजनों को माला पहनाकर 108 ट्राई साइकिल, 05 व्हीलचेयर,10 कान की मशीन, 50 जोड़ी बैसाखी का नि:शुल्क वितरित किया।

विधायक अमन गिरी ने कहा कि प्रदेश के दिव्यांगजन की इच्छा शक्ति को जागृत कर उनके आत्मविश्वास को विकसित करते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है, जिससे यह लोग भी समाज की मुख्यधारा में अपना योगदान दे सकें। दिव्यांगता के कारण जीवन में कठिनाई तो आ सकती है, लेकिन दृढ़ इच्छाशक्ति से व्यक्ति किसी भी कठिनाई पर विजय प्राप्त कर सकता है।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि दिव्यांगों को बधाई देते हुए सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। सरकार समाज के हर तबके के उत्थान के लिए लगातार काम कर रही है। सरकार दिव्यांगजन के उत्थान हेतु निरंतर प्रयासरत है और इसी को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा दिव्यांगजन के लिए विभिन्न योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है।  सीडीओ अनिल सिंह ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ अब लाभार्थियों के खातों में सीधे मुहैया कराया जा रहा है। इसलिए बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें। सरकार की योजनाओं की जानकारी लें तथा उचित फोरम शिकायत दर्ज कराएं। जिससे उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के मिल सके।

कार्यक्रम की शुरुआत में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल ने सहायक उपकरण वितरण शिविर के संबंध में जरूरी जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने समावेशी समाज के विकास, दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाए क्रियान्वित है। सरकार वंचित दिव्यांगजनों और समाज के अन्य गरीब वर्ग के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *