उत्तर प्रदेश में 100 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले की हुई हजरतगंज थाने में ऍफ़आईआर दर्ज, जाने किन 10 शिक्षण संस्थानों पर है आरोप, जाने कैसे गरीबो का हक़ खा जाते थे ये अमीर

आदिल अहमद

डेस्क: केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के तहत कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति भी अब भ्रष्टाचारियो के निगाहों में चढ़ गई है। उत्तर प्रदेश में एक बड़ा छात्रवृति घोटाला सामने आया है जिसमे में लगभग 100 करोड़ का घपला होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके बाद शिक्षा विभाग में हडकंप मचा गया है। इस घोटाले से सम्बन्धित एक ऍफ़आईआर हजरतगंज थाने में दया शंकर द्विवेदी के शिकायत पर दर्ज हुई है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त के आदेश पर दर्ज हुवे इस मुक़दमे में 10 शैक्षिक संस्थानों के चेयरमैन, प्रबन्धक और कर्मचारियों के खिलाफ एसआई दयाशंकर द्विवेदी की तहरीर पर पुलिस ने कुल 18 लोगो को आरोपितों किया है और अन्य कई अज्ञात के रूप में भी दिखाये गए है। बताया जा रहा है कि इस मामले में ईडी भी पहले जांच और छापेमारी कर चुकी है।

एफआईआर के मुताबिक छात्रवृत्ति हड़पने वाले इन शिक्षण संस्थानों ने अपने कर्मचारियों व कई काल्पनिक नामों से खाते खुलवा कर छात्रवृत्ति हड़पी। इनमें कई खाते नाबालिग व बुजुर्गों के भी निकल कर सामने आये है। ये वह लोग छात्रवृत्ति की पात्रता की श्रेणी में ही नहीं आते थे। यहां तक कि कई ऐसे खाताधारक निकले जिन्हें पता ही नहीं था कि उनके नाम बैंक में खाता भी खोला गया है। इन खातों में पहुंची छात्रवृत्ति की रकम अलग-अलग लोगों को भेजी गई।

हजरतगंज थाना प्रभारी ने मामले में ऍफ़आईआर 1 अप्रैल को दर्ज होने की पुष्टि किया है। दर्ज हुई एफआईआर के मुताबिक आरोपित शिक्षण संस्थानों का प्रबंधतंत्र फिनो बैंक के एजेन्ट के साथ मिलकर गबन में शामिल है। ये एजेंट खाता खुलवाकर नेट बैकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड संस्थानों के अधिकारियों को उपलब्ध कराते थे। जिन शिक्षण संस्थानों पर यह आरोप लगे है उनके प्रबंधतंत्र की गाडियों पर लगे राजनितिक झंडे उनकी सियासी पहुच को साबित कर सकते है। जिन शिक्षण संस्थानो पर यह गम्भीर आरोप है उनमे एसएस इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट लखनऊ, ऑरेगोन एजुकेशनल सोसाइटी लखनऊ, हाईजिया कालेज आफ फार्मेसी लखनऊ, लखनऊ इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट लखनऊ, ओम प्रकाश गुप्ता इंस्टिट्यूट आफ मैनेजमेंट फर्रुखाबाद, डॉ0 भीमराव अम्बेडकर फाउंडेशन हरदोई, आरपीपी इंटर कॉलेज हरदोई, ज्ञानवती इंटर कॉलेज हरदोई और जगदीश प्रसाद उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदोई है।

जिन नामज़द अभियुक्तों पर छात्रवृत्ति घोटाले का आरोप है उनमे प्रवीण कुमार चौहान, रवि प्रकाश गुप्ता, शिवम गुप्ता चेयरमैन, रामगोपाल सेक्रेटरी, तनवीर अहमद, इजहार हुसैन जाफरी उर्फ हनी जाफरी, अली अब्बास जाफरी, सईद इशरत हुसैन जाफरी, पूनम वर्मा प्रबंधक, विवेक कुमार पटेल, विवेक कुमार जगदीश प्रसाद वर्मा, सचिन दुबे, मो। साहिल अजीज, अमित कुमार मौर्य, जितेंद्र सिंह व अन्य कई अज्ञात का नाम शामिल है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *