‘द केरला स्टोरी’ फ़िल्म ‘लव जिहाद’ का प्रोपेगैंडा: सीएम पिनाराई विजयन

आदिल अहमद

डेस्क: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को ‘द केरला स्टोरी’ के निर्माताओं की आलोचना की है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उन्होंने कहा कि फ़िल्म निर्माता ‘लव जिहाद’ के मुद्दे को उठाकर संघ परिवार के प्रोपेगैंडा को आगे बढ़ा रहे हैं। उनका कहना है कि ‘लव जिहाद’ एक ऐसा टर्म है जिसे अदालतों ने, जांच एजेंसियों ने और यहां तक कि गृह मंत्रालय भी ख़ारिज कर चुकी है।

विजयन ने कहा कि पहली नजर में फ़िल्म का ट्रेलर ऐसा प्रतीत होता है कि इसका मकसद राज्य के ख़िलाफ़ प्रोपेगैंड करना और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करना है। उन्होंने कहा, ” लव जिहाद का मुद्दा ऐसा है जिसे जांच एजेंसियां, अदालतें और केंद्रीय गृह मंत्रालय भी ख़ारिज़ कर चुकी है। यह मुद्दा अब केरल को लेकर उठाया जा रहा है और ऐसा लगता है कि इसका मकसद दुनिया के सामने राज्य को बदनाम करने का है।”

मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि इस तरह की प्रोपेगैंडा फ़िल्म और इसमें मुस्लिमों को जिस तरह से दिखाया गया है, उसे राज्य में संघ परिवार के राजनीतिक फ़ायदा पाने के प्रयासों को जोड़कर देखना चाहिए। उन्होंने संघ परिवार पर राज्य की सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया। कुछ दिन पहले ही सत्तारूढ़ पार्टी माकपा और विपक्षी दल कांग्रेस ने इस विवादित फ़िल्म ‘ द केरला स्टोरी’ की आलोचना की थी। उनका कहना था कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मतलब समाज में जहर फ़ैलाना नहीं होता है।

इस फ़िल्म का निर्देशन सुदीप्तो सेन ने किया है और उन्होंने ही इसकी पटकथा भी लिखी है। इसमें इस दक्षिणी राज्य में ‘करीब 32,000 महिलाओं के लापता’ होने के घटनाक्रम की पड़ताल करती है। इस फ़िल्म में दावा किया गया है कि इन महिलाओं का धर्मांतरण किया गया, उन्हें चरमपंथी बनाया गया और भारत तथा दुनिया के दूसरे देशों में आतंकी मिशन पर भेज दिया गया। यह फ़िल्म पांच मई को रिलीज़ होगी। इसका ट्रेलर 26 अप्रैल को जारी हुआ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *