International

पोर्न स्टार प्रकरण: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप अब से कुछ देर में पेश होने अदालत के सामने, हो सकती है गिरफ़्तारी, अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जिनपर चलेगा अभियोग

आफताब फारुकी

डेस्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब से कुछ ही घंटो बाद अदालत में पेश होंगे। पोर्न स्टार प्रकरण में फंसे ट्रंप का राजनैतिक भविष्य भी अब से कुछ घंटो के बाद तय होगा। इस मामले में ट्रंप पर गिरफ़्तारी की तलवार भी लटक रही है। अदालत के सामने पेश होने से पहले ट्रंप के साथ सामान्य आरोपियों जैसी ही प्रक्रिया होगी, उनके चेहरे की तस्वीरे ली जायेगी, उनके फिंगर प्रिंट लिए जायेगे, इत्यादि।

ट्रंप सोमवार को ही न्यूयॉर्क पहुँच चुके हैं। आज वे अदालत में पेश हो रहे हैं जहां उनकी गिरफ़्तारी हो सकती है। अमेरिका के इतिहास में वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन पर आपराधिक मामला चलाया जा रहा है हालांकि ये साफ़ नहीं है कि उनके ख़िलाफ़ अभियोग क्या है। साल 2016 में एडल्ट फ़िल्मों की स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स ने मीडिया संस्थानों से संपर्क किया। वे वर्ष 2006 में डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपने अफ़ेयर की कहानी, पैसे के बदले बेचना चाहती थीं।

पोर्न स्टार का दावा है कि इस बात की भनक ट्रंप की टीम को लग गई और उनके वकील माइकल कोहेन ने डेनियल्स को चुप्पी के बदले 1 लाख 30 हज़ार अमेरिकी डॉलर का पेमेंट कर दिया। ऐसे करना ग़ैर-क़ानूनी नहीं था। लेकिन जब ट्रंप ने कोहने को पैसे लौटाए तो इसे लीगल फ़ीस बताया। अभियोजकों का कहना है कि ये ट्रंप द्वारा बिज़नेस रिकॉर्ड्स में झूठ बोलना है, और ये न्यूयॉर्क के क़ानून के मुताबिक़ अपराध है।

अभियोजक ये भी कह सकते हैं कि इससे चुनाव कानून का भी उल्लंघन हुआ है क्योंकि कोहेन के ज़रिए डेनियल्स को पेमेंट करके वे वोटरों को ये नहीं जानने देना चाहते थे कि उनका कोई अफ़ेयर था। किसी अपराध को झूठे रिकॉर्ड के ज़रिए छिपाना एक घोर अपराध है। अमेरिकी क़ानून के मुताबिक फ़ेलनी (घोर अपराध) में एक साल से लेकर मौत की सज़ा तक हो सकती है। इस केस की कोई मिसाल नहीं है। अतीत में सियासतदानों के इस तरह अपराधों में कभी सज़ा नहीं हुई है। न्यूयॉर्क सिटी में डिस्ट्रिक एटॉर्नी कैथरीन क्रिश्चियन ने कहा, “ये केस भी मुश्किल ही लग रहा है।”

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

14 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

14 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

15 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

15 hours ago