बेटियाँ…! ऐसे कमज़र्फो से होशियार रहे, फर्जी आईडी से इंस्टाग्राम पर झांसे में लेकर अनैतिक संबन्ध बनाने में नाकाम हुआ तो अश्लील तस्वीर व वीडियो वायरल कर दिया, ऐसे चढ़ा आशुतोष पाठक वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस के हत्थे

ए0 जावेद

वाराणसी: इंस्टाग्राम पर लडकियों के इंटरेस्ट को देख कर कई कमज़र्फ और ज़लील इंस्टाग्राम का अब दुरूपयोग करने लगे है। उनके फैलाए भ्रम जाल में मासूम लडकियां आ जाती है और ये अस्मत के सौदागर बन जाते है। ऐसा ही एक मामला वाराणसी में आज पुलिस के खुलासे से सामने आया, जिसमे आशुतोष पाठक नाम के एक युवक ने फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बना कर एक नाबालिग को अपने भ्रम जाम में फंसाया और उसकी कुछ अश्लील तस्वीरे तथा वीडियो हासिल कर लिए। जिसके बाद उसने किशोरी से अनैतिक सम्बन्ध बनाना चाहा, जिसमे कामयाब न होने पर कमज़र्फ ने वीडियो और फोटो वायरल कर दिया।

घटना कुछ इस तरह की है कि मंडुवाडीह थाने को एक अभिभावक ने तहरीर देकर शिकायत किया कि एक इंस्टाग्राम आईडी द्वारा उसकी बेटी की आपत्तिजनक तस्वीर और वीडियो वायरल किया जा रहा है। जिससे किशोरी सदमे में है। मंडुआडीह पुलिस ने तत्काल इस मामले से साइबर क्राइम पुलिस को अवगत करवाते हुवे वहा तहरीर के साथ शिकायतकर्ता को भेजा। साइबर क्राइम पुलिस थाना वाराणसी द्वारा इस सुचना पर  तत्काल संज्ञान लेकर इस मामले के खुलासे के लिए फोकस करना शुरू कर दिया।

जानकारी हासिल हुई कि शिकायतकर्ता की पुत्री के इंस्टाग्राम आईडी को फालो करते हुए अज्ञात व्यक्ति द्वारा इस्टाग्राम पर फेक आईडी निखिल B Tek बनाकर बर्थडे का फोटो मंगाकर निखिल B। Tek आईडी को ब्लाक करके दूसरा इंस्टाग्राम आईडी mard1235 व role_play453 बनाकार किशोरी को उसके माता-पिता को मरवा देने, बिना कपड़े के फोटो वायरल करने का नाम पर वीडियो बनवाकर मंगाकर पीडिता को अनैतिक सम्बन्ध बनाने के लिए दबाव बनाने लगा। जब इसमें वह सफल नही हुआ तो इस कमज़र्फ ने पीडिता की फ्रेड के इंस्टाग्राम आईडी पर बिना कपड़े के फोटो व वीडियो भेज दिया।

इस घटना की जानकारी पीडिता किशोरी को होने के बाद वह डिप्रेशन में रहने लगी और एक मेघावी छात्रा ने दो बार सुसाइड करने की कोशिश भी किया। मगर किस्मत से बच गई। इस अज्ञात युवक की तलाश में साइबर टीम ने दिन रात एक कर दिया और तकनिकी का प्रयोग करते हुए संकलित साक्ष्यों के आधार पर फर्जी आईडी बनाने वाले असली युवक के गिरेबाँ तक अपनी हाथ पंहुचा दिए और शातिर आशुतोष पाठक उर्फ आशू को समस्त साक्ष्यो सहित दिनांक 19/05/2023 को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके बाद आज विधिक कार्यवाही कर उसको अदालत में पेश कर दिया।

गिरफ्तार अभियुक्त आशुतोष पाठक उर्फ आशू पुत्र विनोद कुमार पाठक निवासी पंचायत भवन के पीछे, बजरंग नगर चांदपुर, थाना मण्डुआडीह, वाराणसी ने पूछने पर बताया कि मै बीसीए की पढाई शोभित विश्वविद्यालय से किया हूँ और इन्स्टाग्राम आई0डी0 mard12355 तथा role_play 453 को मेरे द्वारा ही अपने आईफोन के मोबाइल मे एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर इन्टरनेट का इस्तेमाल कर बनाया गया था। उसने उपरोक्त दोनो आई0डी0 अपनी पहचान छुपाने के लिए ही इन नामो का प्रयोग कर बनाया था। इस आईडी से उसने अपने मुहल्ले में रहने वाले किशोरी से बात करके उसको बहला फुसला तथा धमकाकर अश्लील फोटोग्राफ व वीडियो मंगवाया लिया।

गिरफ्तार आशुतोष पाठक ने बताया कि पीडिता पर काफी दिनो से उसकी नजरे खराब थी। उसको अपने जाल मे फसाने के लिए और उसका शारिरिक व आर्थिक शोषण करने के लिए यह फोटो और वीडियो वायरल किया था, मैने पूर्व मे भी उसको अपनी कामवासना का शिकार बनाने का प्रयास किया था परन्तु मेरा भेद उजागर न हो इसलिए योजना बनाकर उसका अश्लील वीडियो और फोटो वायरल किया था। पुलिस ने गिरफ्तार अभियुक्त के पास से एन्ड्राइड मोबाइल सेट जो घटना में प्रयुक्त हुआ और राउटर बरामद किया है। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक विजय नारायण मिश्र, नि0 अनीता सिंह, एसआई नीलम सिंह, संजीव कन्नौजिया, बबेश कुमार, हे0का0 श्याम लाल गुप्ता, आलोक कुमार सिंह, का0 चन्द्रशेखर यादव, का0 दिलीप कुमार शामिल थे।

वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने इस्टाग्राम के संबन्ध में यूज़र्स को एक एडवाइज़री भी जारी किया है कि अपने अकाउंट में अपने मोबाइल नंबर के जरिए इंस्टाग्राम अकाउंट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन करें। आप इसके लिए डुओ मोबाइल या गूगल ऑथेंटिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ई-मेल और फोन नंबर को अपडेट करे, यदि ई-मेल या फोन नंबर बदल रहे हैं तो तत्काल इसके ऊपर ध्यान दे, हर मैसेज को इंस्टाग्राम का न माने, पिछले कई महीनों में ऐसे मामले सामने आए हैं कि इंस्टाग्राम के अकाउंट से लोगों को डायरेक्ट मैसेज भेजे गए हैं जो कि पूरी तरह से फर्जी था। इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को मैसेज नहीं भेजता। लॉगिन रिक्वेस्ट ऑन होने के बाद आपको हर बार लॉगिन के दौरान एक नोटिफिकेशन ठीक उसी तरह मिलेगा जिस तरह जीमेल और फेसबुक के साथ मिलता है। यह टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का ही हिस्सा है। इसका फायदा यह होगा कि जैसे ही किसी डिवाइस पर आपका अकाउंट लॉगिन होगा तो नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

वॉट्सऐप की मदद से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन:-

इंस्टाग्राम जल्द अपने यूजर्स को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से जुड़ा नया फीचर दे सकती है। नए फीचर के साथ इंस्टाग्राम में लॉगिन करते वक्त यूजर्स वॉट्सऐप मेसेंजर या फिर वॉट्सऐप बिजनेस में ऑथेंटिकेशन कोड भेज पाएंगे। अब तक यूजर्स को केवल उनके फोन नंबर पर यह कोड SMS के जरिए भेजने का ऑप्शन मिलता है। मजबूत पासवर्ड को हैक करना काफी मुश्किल काम होता है। इसके अलावा आपको एक निश्चित समय अंतराल के बाद अपने पासवर्ड को चेंज भी करते रहना चाहिए। इसके अलावा आप अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक की प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं। आपको अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा के लिए अलर्ट नोटिफिकेशन के सिस्टम को ऑन करके रखना चाहिए। अगर भविष्य में आपके अकाउंट को कोई एक्सेस करना चाहेगा। इस स्थिति में आपके पास इसकी सूचना तुरंत आ जाएगी। साथ ही अविभावकों को सदैव अपने बच्चों के इंस्टाग्राम आईडी पर निगरानी रखनी चाहिए, बीच-बीच में चेक करते रहना चाहिए तथा उनका ब्राउजिंग हिस्ट्री में भी चेक करते रहना चाहिए अगर कोई भी बच्ची की ट्रैप में फंस रही हो तो उसे मोटिवेट करना चाहिए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *