गंगा में मेडल बहाए बिना वापस लौटे सभी पहलवान, गुरूवार को होगा खाप पंचायत, विनेश फोगाट ने ट्वीट कर लिखा कि “लेकिन, हम इसलिए मरे कि….

तारिक़ खान

डेस्क: गंगा में मेडल बहाने हरिद्वार पहुंचे भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने सरकार को पांच दिनों का अल्टीमेटम दिया है। पहलवानों ने कल मंगलवार शाम अपने मेडल गंगा में विसर्जित नहीं किए और वो किसान नेता नरेश टिकैत के साथ मुज़फ़्फ़रनगर लौट आए। इसी बीच मुज़फ़्फ़रनगर के बुढ़ाना क्षेत्र के सोरम गांव में पहलवानों के समर्थन में खाप पंचायत बुलाई गई है।

नरेश टिकैत के मुताबिक़, ये पंचायत गुरुवार को होगी और इसमें आम लोग हिस्सा नहीं लेंगे। मीडिया से बात करते हुए टिकैत ने बताया है कि इस पंचायत में अलग-अलग खापों के चौधरी शामिल होंगे और अन्य राज्य के खाप चौधरियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। बताते चले कि दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर से पहलवानों का धरना ख़त्म कर दिया है। मंगलवार को पहलवानों ने मेडल विसर्जित करने की घोषणा की थी और हरिद्वार पहुंचे थे। पांच दिन बाद पहलवानों का प्रदर्शन क्या रूप लेगा, ये अभी तय नहीं हुआ है। भारत सरकार की तरफ़ से इस मुद्दे पर कोई बयान नहीं आया है।

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने हरिद्वार से लौटकर बुधवार सुबह अपने ट्विटर अकाउंट पर हिंदी के प्रतिष्ठित कवि मुक्तिबोध की एक कविता पोस्ट की है। विनेश फोगाट ने लिखा है – “लेकिन, हम इसलिए मरे कि ज़रूरत से ज़्यादा नहीं, बहुत-बहुत कम हम बागी थे!” ये हिंदी के प्रसिद्ध कवि मुक्तिबोध की कविता “एक भूतपूर्व विद्रोही का आत्मकथन” का एक अंश है।

विनेश फोगाट समेत कई पहलवान बीते मंगलवार कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन के प्रतीक के रूप में अपने मेडल गंगा में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार पहुंचे थे। लेकिन मेडल बहाए जाने से ठीक पहले किसान नेता नरेश टिकैत उन्हें ऐसा करने से रोकने में कामयाब हो गए। टिकैत समेत कई प्रशंसकों की ओर से मेडल नहीं बहाने की अपील किए जाने के बाद पहलवानों ने अपने मेडल बहाने को पांच दिनों के लिए टाल दिया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *