National

उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने और घरों में आई दरारों को लेकर एक बार फिर शुरू हुआ आन्दोलन, मशाल जुलूस निकालकर मांगें पूरी करने को कहा

आदिल अहमद

डेस्क: उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने और घरों में आई दरारों के चलते एक बार फिर आंदोलन की शुरुआत हो गई है। “जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति” के बैनर तले अपनी मांगों के लिए पीड़ितों ने गुरुवार शाम शहर भर में मशाल जुलूस निकाल कर आंदोलन शुरू किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आश्वासन के बाद 20 अप्रैल को 20 दिनों के लिए यह आंदोलन स्थगित किया गया था। प्रदेश सरकार ने उस समय कहा था कि प्रभावितों के मुआवजे और पुनर्वास की मांगों को पूरा किया जाएगा।

‘जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति’ ने अप्रैल माह में 11 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सरकार को सौंपा था। सरकार के आश्वासन के बाद 107 दिनों के बाद 20 अप्रैल को धरना स्थगित किया गया था। ‘जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति’ ने सरकार को 11 मई तक समय दिया था। उस समय समिति ने कहा था कि उनकी मांगे पूरी नहीं हुईं तो वो फिर से आंदोलन शुरू करेंगे। ‘जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति’ के संयोजक अतुल सती ने बताया, “हमने बीस दिन पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आश्वासन पर अपना 107 दिन का धरना स्थगित किया था।”

”मुख्यमंत्री ने हमारी ग्यारह सूत्रीय मांगों को लेकर सहमति जताई थी। उसके बाद हमसे उम्मीद की थी कि हम अपना आंदोलन स्थगित कर दें।” उन्होंने बताया, “मुख्यमंत्री और स्थानीय प्रशासन के आश्वासन पर हमने अपना 107 दिनों से चल रहे धरने को स्थगित किया था।” “हमें उम्मीद थी कि हमारी मांगों पर अमल होगा, मगर यह अफ़सोस की बात है कि पिछले 20 दिनों में हमारी ग्यारह सूत्रीय मांगों में से एक पर भी कोई ठोस ज़मीनी कार्रवाई नहीं हुई।” “इसीलिए हम अपनी की गई घोषणा के अनुसार इस मशाल जुलूस के माध्यम से दोबारा आंदोलन की शुरुआत कर रहे हैं।”

Banarasi

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

13 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

14 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

14 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

14 hours ago