Religion

ईद-ए-ग़दीर पर मनाई गई खुशियाँ, खूब सजी महफ़िले

शाहीन बनारसी

वाराणसी: आज शुक्रवार को पुरे मुल्क में ईद-ए-गदीर की खुशियाँ मनाई गई। इस मुक़द्दस मौके पर जमकर महफिले सजी और लोगो ने एक दुसरे को बधाई दी। बताते चले कि इस्लामी कलेंडर हिजरी के अंतिम मान ज़िल्हिज्जा की 18 तारीख यानी आज के रोज़ मुस्लिम समुदाय ईद-ए-गदीर मनाते है। इसी दिन अपने आखरी हज से वापस लौटते वक्त हुजुर-ए-अकरम मुहम्मद मुस्तफा (स0अ0व0) ने मौला अली के लिए ‘मनकुन्तो मौला अली’ कहा था।जिसका मायने होता है ‘जिस-जिस का मैं मालिक, उन सबके अली मालिक।’

अपने खिताब में सरकार-ए-दोआलम ने हज़रत अली को अल्लाह के हुक्म से अपने बाद हाकिम-ओ-पेशवा बनाया था। ग़दीर-ए-ख़ुम नामी जगह है जो मक्का और मदीना के बीच स्थित है। यह खिताब सरकार ने वहां मौजूद सवा लाख हाजियो के मजमे में किया था और हज़रत अली को अपने दोनों हाथों पर बुलंद करके फ़रमाया ‘जिस-जिस का मैं मौला, आज से उस उस के अली मौला’। ये दिन विशेषतः शिया मुसलमानों के लिए ईद का दिन है।

इसी ईद की खुशियां मानते हुए शहर में रात ही से महफ़िल का सिलसिला शुरू हो गया था। बीती रात करारा हाउस तेलियानाला में क़सीदा ख़्वानी की महफ़िल हुई, जो देर रात तक चली। आज बरोज़ जुमा को दिन में 4 बजे बनारस के इमाम-ए-जुमा मौलाना सैयद ज़फर-उल-हुसैनी की सदारत में करारा हॉउस पर महफ़िल-ए-बयान का एहतेमाम हुआ। बयान से पहले शोअरा-ए-केराम ने अपना मंज़ूम नज़राना-ए-अक़ीदत पेश किया। महफ़िल को ख़िताब करते हुए आले जवाद-उल-उलेमा मौलाना अक़ील हुसैनी ने ईद ए ग़दीर की फ़ज़ीलत और मौला अली के फ़ज़ाएल बयान किये। महफ़िल की निज़ामत मौलाना अमीन हैदर हुसैनी ने किया।

महफ़िल में मौलाना मेहदी रज़ा, मौलाना इश्तियाक अली, मौलाना इक़बाल हैदर, मौलाना करीमी, मौलाना यूसुफ मशहदी, मौलाना ज़ाएर ईमानी समेत हज़ारो की तादाद में लोगो ने शिरकत की। इसी क्रम में दालमंडी, दरगाहे फ़ात्मान, शिवाला, बड़ी बाज़ार, मदनपुरा समेत लगभग सभी शिया बहुल इलाकों में महफ़िल सजाई गई और खुशियां मनाई गई। उक्त जानकारी जामा मस्जिद दारानगर वाराणसी के प्रशासनिक सचिव एस0 मुनाज़िर हुसैन ‘मंजू’ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में दी।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

15 hours ago