Health

यदि आप भी चाहती है लंबे और खूबसूरत नाखून, तो अपनाए ये बेस्ट ट्रिक्स

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: बात हो रही है हाथों के लंबे नाखूनों पर अलग-अलग तरह की नेल पॉलिश लगाने की। लेकिन कुछ महिलाओं की लाख कोशिशों के बाद भी उनके नाखून लंबे नहीं बढ़ पाते हैं। ऐसे में जब वह दूसरी महिलाओं के लंबे, खूबसूरत और मजबूत नाखून देखती हैं तो उनका भी मन करता है कि काश मेरे भी नाख़ून ऐसे लम्बे और खुबसूरत होते। लेकिन उसके नाखून भी वैसे ही रहे होंगे। इसके लिए वह नए-नए तरीके भी आजमाती हैं, लेकिन नाखून थोड़े बड़े होते ही टूट जाते हैं।

लंबे और खूबसूरत नाखून पाने के लिए लोग पार्लर जाते हैं और हजारों पैसे खर्च करते हैं, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि बिना पैसे खर्च किए आप जो चाहें वो पा सकते हैं। कुछ घरेलू उपाय अपनाकर ऐसा किया जा सकता है। अगर आप भी लंबे और खूबसूरत नाखून पाने की चाहत रखती हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। इन होममेड नेल केयर टिप्स के जरिए घर पर ही नाखूनों की अच्छी देखभाल की जा सकती है और आपके नाखूनों को मनचाहा आकार मिल सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही टिप्स के बारे में-

विटामिन- B7

नाखून वृद्धि के लिए विटामिन में बायोटिन शामिल है। दरअसल, बायोटिन की कमी से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से नाखूनों को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा बायोटिन नाखूनों को घना करने का भी काम करता है। बायोटिन की पूर्ति के लिए अंडे, दूध और केले का सेवन किया जा सकता है।

जैतून का तेल

जैतून के तेल से मालिश करने पर नाखून तेजी से बढ़ते हैं। इसमें विटामिन ई मौजूद होता है, जो नाखूनों को पोषण प्रदान करता है, जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही यह नाखूनों को पोषण भी प्रदान करता है।

संतरे का रस

नाखूनों को लंबा करने के लिए संतरे का जूस सबसे आसान तरीकों में से एक है। यह नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे नाजुक और कमजोर नाखून मजबूत होते हैं। संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो नाखूनों को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago