Religion

पढ़ें कब हैं काली चौदस और क्या है इसका महत्व

प्रमोद कुमार

डेस्क: काली चौदस, जिसे भूत चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है, कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। दिवाली से एक दिन पहले पड़ने के कारण इसका अत्यधिक धार्मिक महत्व है। यह दिन देवी काली की पूजा के लिए समर्पित है। माना जाता है कि वह दुर्जेय देवी नकारात्मक ऊर्जाओं और दुश्मनों से रक्षा करती हैं। इस लेख में, हम वर्ष 2023 में काली चौदस की तिथि, शुभ समय और गहरा महत्व के बारे में बताएँगे।

पंचांग के अनुसार, काली चौदस 11 नवंबर 2023 को दोपहर 01:57 बजे शुरू होकर 12 नवंबर 2023 को दोपहर 02:44 बजे समाप्त होगी। इस अवसर को नरक चतुर्दशी के रूप में भी जाना जाता है और यह मृत्यु की प्रतीक महाकाली की पूजा का प्रतीक है। काली चौदस के दिन, भक्त देवी पार्वती के काले रूप की पूजा करते हैं, और नकारात्मक शक्तियों से सुरक्षा और विरोधियों पर जीत के लिए उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

पुराणों के अनुसार, देवी काली अपने उग्र स्वभाव के लिए पूजनीय हैं, क्योंकि उन्होंने दुनिया की रक्षा के लिए कई बुरी ताकतों का विनाश किया था। माना जाता है कि इस दिन कालिका की विशेष पूजा से लंबे समय से चली आ रही बीमारियां ठीक हो जाती हैं, काले जादू के प्रभाव का मुकाबला होता है और राहु-शनि दोष से राहत मिलती है।

काली पूजा, काली चौदस का एक महत्वपूर्ण पहलू, 11 नवंबर 2023 को रात 11:39 बजे से 12 नवंबर 2023 को 12:32 बजे तक की जाएगी। पूजा आमतौर पर निशीतल काल मुहूर्त के दौरान आयोजित की जाती है, जो इसके आध्यात्मिक महत्व को बढ़ाती है।

काली चौदस विशेष रूप से बंगाल में प्रमुख है, जहां इसे मां काली के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह दिन रूप चौदस और छोटी दिवाली से भी जुड़ा है, जो दिवाली के भव्य उत्सव से पहले उत्सव की भावना को बढ़ाता है।

डिस्क्लेमर:  यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। PNN24 इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।

Banarasi

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

5 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

6 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

6 hours ago