Health

यदि आप भी चेहरे की थकान को दूर भगाना चाहते है तो इस फेसपैक को ऐसे प्रयोग में लायें

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: दिवाली का त्योहार जश्न मनाने का होता है। लेकिन इसके साथ ही काफी सारी भागदौड़ करनी पड़ जाती है। घर की साफ-सफाई से लेकर खरीदारी के चक्कर में महिलाओं को खुद के लिए वक्त ही नहीं मिलता। फिर जब दिवाली के दिन परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर गपशप और तस्वीरें खिंचवाती हैं तो उसमे चेहरे की रौनक गायब दिखती है। ऐसे में आपको हम एक नुस्खा बतायंगे जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

एक चम्मच नारियल के दूध के साथ एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाएं और दस से पंद्रह मिनट तक रहने दें। फिर हल्के से गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। हल्दी त्वचा की समस्याओं को खत्म करने के लिए लगाई जाती है। अगर चेहरे पर टैनिंग और मुंहासे हैं तो ये फेसपैक चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखार देगा।

अगर आप थकी हुईं हैं तो ये बात आंखों से पता चल जाती है। इसलिए आंखों की थकान को दूर करना जरूरी है। इसके लिए आप आंखों पर दस मिनट के लिए खीरे की स्लाइस रखकर लेट जाइए। या फिर चम्मच को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और फिर इसे आंखों में पर रखे। इससे भी आंखों की थकान मिट जाएगी और चेहरा फ्रेश दिखने लगेगा।

कच्चे दूध में बादाम को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इन सारे बादाम का पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद चेहरा पानी से धो लें। विटामिन ई और मिनरल्स से भरपूर बादाम चेहरे पर असर करता है। इससे निखार मिलता है और त्वचा नर्म, मुलायम बनती है।

सबसे पहले उड़द की दाल को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी और जरूरत भर का पानी मिक्स करें। तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और फिर स्क्रब करते हुए चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करें।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago