Health

कोविड टीकाकरण से नही है जुडी अचानक मौत की वजह, कोविड-19 टीकाकरण ने इस 18-45 वर्ष उम्र वर्ग में अस्पष्ट ढंग से अचानक मौत के जोख़िम को कम किया: ICMR

शाहीन बनारसी

डेस्क: इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने अपने अध्ययन में पाया है कि युवाओं में अचानक मौत होने के मामलों का कोविड टीकाकरण से कोई संबंध नहीं है। लेकिन आईसीएमआर ने अपने अध्ययन में पाया है कि कोविड-19 की वजह से अस्पताल में भर्ती होने, असमय मौत के पारिवारिक इतिहास, जीवनशैली से जुड़े कुछ विशेष व्यवहारों के चलते युवाओं में असमय एवं अस्पष्ट मौत होने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं।

आईसीएमआर का ये अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन में बताया गया है, “हमें कोविड-19 के टीकाकरण से, युवाओं की अचानक हो रही मौतों को जोड़ने का कोई सबूत नहीं मिला है। इसके उलट इस अध्ययन से पता चला है कि कोविड-19 टीकाकरण ने इस उम्र वर्ग (18-45) में अस्पष्ट ढंग से अचानक मौत होने के जोख़िम को कम किया है।”

इस अध्ययन में भारत भर के 47 सरकारी अस्पतालों ने योगदान दिया है। इसके साथ ही इस अध्ययन में 1 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2023 के बीच 18 से 45 साल के उम्र वर्ग वाले युवाओं की मौतों को शामिल किया गया है। इन युवाओं की अस्पताल में भर्ती कराए जाने के 24 घंटे के अंदर मौत हो गयी या अपनी मौत से 24 घंटे पहले तक ठीक दिख रहे थे।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago