Health

सफेद होते बालों के लिए सहजन की पत्तियां ऐसे उपयोग में लाये

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: सहजन की पत्तियों को कई औषधीय गुणों की खान माना जाता है। ये पत्तियां आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करती हैं। लेकिन, आज हम इन पत्तियों के ब्यूटी बेनिफिट्स को लेकर बात करेंगे कि कैसे ये हमारे बालों के लिए फायदेमंद हैं। दरअसल, मोरिंगा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जो कि असमय बालों के सफेद होने का बड़ा कारण हैं। इसके अलावा इसमें कई ऐसे एक्टिव कंपाउंड हैं जैसे विटामिन सी और ई जो कि बालों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तो, आइए जानते हैं सफेद बालों के लिए सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें।

बालों के लिए आप सहजन की पत्तियों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि नारियल तेल में सहजन की पत्तियों को मिलाकर पका लेना है और इस तेल को छांन कर हफ्ते में 3 बार बालों की मसाज करना है। रेगुलर ऐसा करना आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करेगा और आपके बालों को काला करने में मदद करेगा।

बालों में आप सहजन की पत्तियों का लेप भी लगा सकते हैं। ये एंटी बैक्टीरियल है और स्कैल्प से डैंड्रफ का सफाया करने में मददगार होगी। इसके अलावा ये कोलेजन बूस्ट करता है जिससे बालों की रंगत बनी रहती है। इसके अलावा इसका विटामिन सी बालों की चमक बढ़ाता है। इसके अलावा बालों का टैक्सर बेहतर होता है। तो, सहजन की पत्तियों को पीस लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। अगर आपने अभी तक इन पत्तियों का इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

Banarasi

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago