Health

विश्व एड्स दिवस पर एशियन ब्रिज और ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान द्वारा आयोजित हुई संगोष्ठी

शफी उस्मानी

वाराणसी: कल्लीपुर स्वास्थ्य केंद्र, राजातलाब पर विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एशियन ब्रिज इंडिया और ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया  गया। इस आयोजन में अतिथियों का स्वागत एशियन ब्रिज इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मूसा आज़मी द्वारा माल्यार्पण कर किया गया। इस संगोष्ठी में एड्स के प्रभाव और एड्स हो जाने वाले व्यक्तियों के साथ होने वाले भेदभाव पर अपने विचार वक्ताओं द्वारा रखें गये।

16 दिवसीय महिला हिंसा विरोधी पखवाड़े के अंतर्गत इस संगोष्ठी के माध्यम से पुरुषों और महिलाओं एवं युवाओं को एचआईवी एड्स पर जागरूक किया गया। साथ ही यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील किया गया। कल्लीपुर स्वास्थ्य केंद्र की सीएचओ सुश्री कंचन भारती ने कहा कि एड्स किसी भी व्यक्ति को सिर्फ लापरवाही और जानकारी के अभाव से ही हो सकता है।

उन्होमे कहा कि इस बीमारी से जानकारी ही बचाव है। जक्खिनी स्वास्थ्य केंद्र से एड्स विभाग के डा0 दिलीप ने एड्स के प्रति सावधानियां पर बातचीत किये । उन्होंने बताया कि एचआईवी एड्स से संबंधित जागरूकता बचाओ के साथ-साथ यदि किसी को एचआईवी एड्स का संक्रमण हो जाता है तो उसके लक्षण की पहचान कैसे की जा सकती है। किस तरह से उसे व्यक्ति और उसके पूरे परिवार को सरकार की द्वारा दी जा रही सेवाएं जिसमें स्वास्थ्य लाभ और दवाइयां आदि का वितरण नि:शुल्क जांच आदि सम्मिलित है पर अपने विचार रखें।

कार्यक्रम का संचालन सरिता ने किया और धन्यवाद ज्ञापन अनुज ने दिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कल्लीपुर की आशा कार्यकर्ती, आशा संगिनी, छोटे लाल, शिवदास, धर्मपाल, कंचन, दीक्षा, दीपक, अमित, कविता आदि लोगों ने सक्रिय भूमिका निभाई।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago