UP

उत्तर प्रदेश में जारी शीतलहर के दौर में तापमान में मामूली बढ़त, नहीं मिल रही गलन से राहत, इन जिलो के लिए जारी हुआ अलर्ट

मो0 कुमेल

डेस्क: उत्तर प्रदेश में ठण्ड का कहर लगातार जारी है। ठण्ड का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हर तरफ सर्द और ठंडी हवाओ का डेरा है। स्कूल बंद कर दिए गये है। लोग ठण्ड से राहत पाने के जद्दोजहद में लगे हुए है और ठण्ड है कि कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे यूपी में शीतलहर का दौर चल रहा है। पुरवा हवा चलने के कारण तापमान में मामूली बढ़त देखी जा रही है। पर, गलन में कोई कमी महसूस नहीं की जा रही है।

मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि 20 जनवरी से फिर से पारे में क्रमिक गिरावट आने लगेगी।
बृहस्पतिवार को बाराबंकी, कानपुर, गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, बलिया व चुर्क सहित कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज की गई। बाराबंकी में बुधवार के आठ डिग्री सेल्सियस की तुलना में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री, कानपुर में 5 से बढ़कर 7.1 और वाराणसी में 8 से बढ़कर 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

इसी तरह दिन के पारे में भी दो डिग्री तक की क्रमिक वृद्धि हुई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, कोहरा घटा है लेकिन अभी खत्म नहीं हुआ है। लखनऊ, हरदोई, कानपुर, लखीमपुर खीरी, वाराणसी, चुर्क, प्रयागराज, बरेली, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, आगरा और अलीगढ़ में अत्यधिक गलन भरे दिन मौसम केंद्र पर रिकॉर्ड हुए हैं। यह स्थिति अभी बनी रहेगी। वहीं, कई इलाकों में घना कोहरा भी छाया रह सकता है।

सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद व आसपास घना कोहरा छाए रहने के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में ज्यादातर इलाकों में कोहरा छाया रहेगा।

Banarasi

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

15 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

15 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

15 hours ago